CM Dhami

पिथौरागढ़ और देहरादून में अतिरिक्त सैनिक कल्याण कार्यालय खोला जाएगा: सीएम धामी

79 0

देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कारगिल विजय दिवस (शौर्य दिवस) (Kargil Vijay Diwas) पर गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में शहीद स्मारक पर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने कारगिल युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों के परिवारजनों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने देहारादून एवं पिथौरागढ़ में एक-एक अतिरिक्त जिला सैनिक कल्याण कार्यालय खोलने की घोषणा की। साथ ही प्रदेश में सैनिक द्वार एवं स्मारकों की देखरेख सैनिक कल्याण विभाग एवं जिला प्रशासन करेगा।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि कारगिल युद्ध में देश की सीमाओं की रक्षा के लिए वीर सैनिकों के बलिदान को राष्ट्र हमेशा याद रखेगा। कारगिल युुद्ध में उत्तराखंड से 75 वीर सपूतों ने सर्वोच्च शहीद हुए थे। उन्होंने कहा कि जिस सांस्कृतिक परिवेश और विचारों ने हम सभी को पोषित किया है, उस संस्कृति में मान्यता है कि देशभक्ति सभी प्रकार की भक्तियों में सर्वश्रेष्ठ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सेना के साथ उनका रिश्ता आत्मीयता का रिश्ता है।

Additional Sainik Welfare Office to be opened in Pithoragarh and Dehradun: Chief Minister

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि आज पीएम मोदी के प्रयासों से सेना ना केवल पहले से और अधिक सक्षम और सशक्त हो रही है बल्कि उसकी यश और कीर्ति भी बढ़ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पूर्व सैनिकों, शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है। शहीद सैनिकों के परिवार के एक सदस्य को उसकी योग्यता अनुसार सरकार द्वारा सेवायोजित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने राज्य के वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों को दी जाने वाली एकमुश्त तथा वार्षिक राशि में अभूतपूर्व वृद्धि की है। परमवीर चक्र विजेता को 30 लाख से 50 लाख, अशोक चक्र 30 लाख से 50 लाख, महावीर चक्र 20 लाख से 35 लाख, कीर्ति चक्र 20 लाख से 35 लाख, वीर चक्र और शौर्य चक्र 15 से 25 लाख और सेना गेलेन्ट्री मेडल 07 लाख से 15 लाख करने को मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देहारादून के गुनियालगांव में शहीदों की स्मृति में अत्याधुनिक एवं विभिन्न सुविधाओं से युक्त शौर्य स्थल (सैन्य धाम) का निर्माण किया जा रहा है। उत्तराखंड सरकार युद्ध विधवा एवं युद्ध अपंग सैनिकों को दो लाख रुपये की आवासीय सहायता, उत्तराखंड  में सेवारत एवं पूर्व सैनिकों को 25 लाख मूल्य की सम्पत्ति के खरीद पर स्टाम्प ड्यूटी में 25 प्रतिशत की छूट अनुमन्य की गयी है ।

कारगिल दिवस की पूर्व संध्या पर धामी का संदेश

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि भारतीय सेना ने सदैव राष्ट्र की अखंडता एवं सम्प्रभुता बनाए रखने के लिये अनुकरणीय साहस और देशभक्ति का प्रदर्शन किया है। मातृभूमि पर सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर बलिदानी भले ही अब हमारे बीच नहीं हैं, मगर इनकी यादें हमारे दिलों में हमेशा के लिए बसी रहेंगी।

कार्यक्रम में विधायक खजानदास, सविता कपूर, मेयर सुनील उनियाल गामा, भाजपा के महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, अनिल गोयल, जिलाधिकारी देहारादून सोनिका, एसएसपी दलीप सिंह कुंवर, निदेशक सैनिक कल्याण ब्रिगेडियर अमृत लाल के अलावा बड़ी संख्या में पूर्व सैनिक और शहीदों के परिजन उपस्थित रहे।

Related Post

कंगना रनौत Kangana Ranaut

सिल्वर स्क्रीन पर मधुबाला का किरदार निभाना चाहती हैं कंगना रनौत

Posted by - March 31, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने अपने ड्रीम रोल पर खुलकर बात की है। उन्होंने बताया कि सिल्वर स्क्रीन पर…
Rahul Gandhi

कोरोना पॉजिटिव राहुल गांधी के लिए PM मोदी ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

Posted by - April 20, 2021 0
ऩई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मंगलवार दोपहर को राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट…
नोटबंदी अर्थव्यवस्था की रीढ़ पर जोरदार हमला

नोटबंदी अर्थव्यवस्था की रीढ़ पर बेसबॉल बैट के जैसे जोरदार हमला: जॉन क्यूसैक

Posted by - December 21, 2019 0
नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते शुक्रवार को अर्थव्यवस्था में आए उतार-चढ़ाव पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। पीएम मोदी…

प्रदेश में होगी राज्य संस्कृति विश्वविद्यालय की स्थापना

Posted by - July 10, 2021 0
लखनऊ। संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी ने राज्य संस्कृति विश्वविद्यालय की स्थापना किये जाने सम्बंधी कार्यों…