CM Yogi

जलवायु परिवर्तन से जीव के साथ सृष्टि को बचाना बड़ी चुनौती: सीएम योगी

90 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर 26वीं अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में पदक विजेताओं का उत्साह वर्धन किया और जल उत्सव माह का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के क्या प्रभाव होंगे, यह आज की सबसे बड़ी समस्या है। जलवायु परिवर्तन से जीव के साथ सृष्टि को बचाना बड़ी चुनौती है।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने इस अवसर पर सीएसआर फंड से वन विभाग को मिली 250 मोटरबाइक और 34 स्कूटी के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम को भी संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अखिल भारतीय खेलकूद प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश के लिए 12 स्वर्ण पदक, 18 रजत पदक, 13 कांस्य पदक विजेता इन सभी वन अधिकारियों का हृदय से अभिनंदन, बधाई है। उन्होंने कहा कि खेलकूद में बिना भेदभाव पहली श्रेणी से चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों ने भाग लिया। खेलकूद में हार जीत की चिंता किये बगैर, स्वस्थ प्रस्तिस्पर्धा करके सामाजिक संदेश देता है। अभी 43 मेडल प्राप्त हुए हैं। उम्मीद है कि अगली बार उत्तर प्रदेश को नंबर एक स्थान प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उन्होंने कहा कि हम हर वर्ष 30 करोड़, 35 करोड़ वृक्षारोपण करते हैं, लेकिन उन वन सम्पदा का संरक्षण भी करना आवश्यक है। पिछले छह वर्ष में उत्तर प्रदेश में 100 करोड़ वृक्षारोपण हुआ। फारेस्ट कवर बढ़ा, वन्य जीव भी बढ़े। अवैध खनन प्रतिबंधित किया गया। टाइगर रिजर्व की नई साइट बन रही है।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि वन विभाग उन सभी विभागों को चिह्नित करे जहां से पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में हर जनपद में अमृत सरोवर बन रहे हैं। हजारों सरोवर बने, वन विभाग को इन्हें पर्यावरण वृक्षारोपण के कार्य करने चाहिए। हम इसमें ग्राम पंचायत, क्षेत्र एवं जिला पंचायत की सहायता ले सकते हैं। वन्य जीवों के प्रति सकारात्मक भाव लोगों के मन में पैदा करना होगा।

जीवन चक्र केवल मनुष्य से नहीं, जीव और मनुष्य के बेहतर समन्वय से चलेगा। जीवन चक्र को बनाकर चलना होगा। वन विभाग को राज्य पशु बारह सिंघा के संरक्षण, संवर्धन के लिए पार्क स्थापित करे। इसी तरह राज्य पक्षी सारस के भी संरक्षण संवर्धन करने की प्रक्रिया करनी चाहिए। इस मौके पर वन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Post

farmer destroyed 8 bigha mustard

योगी 2.0 में लघु एवं सीमांत किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधाएं देने की बड़ी तैयारी

Posted by - April 6, 2022 0
लखनऊ: योगी सरकार (Yogi government) अपने दूसरे कार्यकाल में लघु एवं सीमांत किसानों को 50 हजार से अधिक उथले नलकूपों…
UP Police Recruitment

पुलिस भर्ती: 6.5 हजार परीक्षा केंद्रों में 31 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी दे सकेंगे परीक्षा

Posted by - January 5, 2024 0
लखनऊ। आगामी फरवरी में प्रस्तावित आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती (UP Police Recruitment) परीक्षा 2023 के लिए योगी सरकार पुख्ता तैयारियों…
CM Yogi in Hapur

प्रदेश की जनता सुरक्षित, परिवारवादी और तमंचावादी परेशान: सीएम योगी

Posted by - May 5, 2023 0
हापुड़/लखनऊ। हापुड़ से कुछ दूरी पर जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है, जो कनेक्टिविटी को बेहतर करेगा। वैसे तो हापुड़…

बसपा सुप्रीमो आज हुई 63 साल की, जनकल्याणकारी दिवस के रूप में मनाया जाएगा जन्मदिन

Posted by - January 15, 2019 0
लखनऊ। अध्यक्ष मायावती का जन्मदिन आज लखनऊ में जनकल्याणकारी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान उनके साथ हरियाणा,…

आस्ट्रेलिया ने कोविशील्ड वैक्सीन को दी मान्यता, पर्यटकों-छात्रों को करना होगा इंतज़ार

Posted by - October 1, 2021 0
कैनबरा। आस्ट्रेलिया ने सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दे दी है। मीडिया को दिए एक बयान…