cm yogi

राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा में शामिल पूर्वोत्तर के छात्रों से मिलेंगे मुख्यमंत्री योगी

110 0

लखनऊ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् अपने प्रकल्प अंतरराज्यीय छात्र जीवन दर्शन (शील) के माध्यम से पूर्वोत्तर भारत के छात्रों को भारत की संस्कृति की प्रत्यक्ष अनुभूति के लिए प्रति वर्ष एकात्मता यात्रा (National Integration Tour) का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में इस वर्ष सील यात्रा का एक दल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंच चुका है। इस यात्रा में शामिल छात्र-छात्राएं अभाविप के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राजशरण शाही एवं राष्ट्रीय संगठन मंत्री आशीष चौहान के नेतृत्व में 15 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) से मिलेंगे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के क्षेत्र संगठन मंत्री घनश्याम शाही ने बताया कि वर्ष 1966 में पूर्वोत्तर राज्यों के युवाओं को शेष भारत से परिचय कराने के उद्देश्य से अंतरराज्यीय छात्र जीवन दर्शन (सील) की शुरुआत की गई थी। प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाली इस यात्रा में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों से प्रतिनिधि भाग लेते हैं। इसी प्रकार से भारत के विभिन्न राज्यों के युवा प्रतिनिधि भी (सील) यात्रा के अन्तर्गत पूर्वोत्तर के राज्यों में जाते हैं।

घनश्याम शाही ने बताया कि यह यात्रा, भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति का प्रतिनिधित्व तो करती ही है, साथ ही साथ देश के दूसरे कोने में भी हमारा एक घर – एक परिवार मिलेगा, यह बंधुत्व भाव भी विकसित करती है। इस यात्रा में शामिल प्रतिनिधि शेष भारत को जानने के साथ-साथ अपने-अपने राज्य, भाषा, वेशभूषा तथा परम्पराओं का संवर्धन कर भारत की गौरवशाली संस्कृति के आधारभूत मन्त्र “एक राष्ट्र-एक जन-एक संस्कृति” का प्रचार संपूर्ण देश में करते हैं।

‘सिक यूनिट’ की उपयोगिता के लिए शीघ्र तैयार करें नीति: सीएम योगी

एबीवीपी के क्षेत्र संगठन मंत्री ने बताया कि इस यात्रा में 450 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं, जिन्हें 16 ग्रुप में बांटा गया है। इन्हीं में से एक ग्रुप लखनऊ आया है। तीन दिवसीय लखनऊ भ्रमण के क्रम में विद्यार्थी लखनऊ के आस-पास स्थित ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करने के साथ ही यहां के शैक्षणिक संस्थानों में भी जायेंगे। इसी क्रम में वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर राज्य की नीतियों तथा योजनाओं को भी जानेंगे।

Related Post

Brajesh Pathak

सपा को पत्थरबाजों में ही नहीं आतंकियों में भी नजर आते हैं शांतिदूत: ब्रजेश पाठक

Posted by - June 13, 2022 0
लखनऊ: प्रयागराज और कानपुर में एक तरफ पत्थरबाजों की अवैध संपत्तियों पर योगी सरकार ने बुल्डोजर चलाया तो दूसरी तरफ…
Trivendra Singh Rawat

इस्तीफे पर छलका त्रिवेंद्र सिंह रावत का दर्द, बोले- दिल्ली से पूछिए कारण

Posted by - March 9, 2021 0
देहरादून । त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। त्रिवेंद्र सिंह…
AK Sharma

ओटीएस की बढ़ी अवधि में भी समाधान न कराने वालों पर होगी कार्यवाही: ऊर्जा मंत्री

Posted by - January 2, 2024 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने उपभोक्ताओं के हितों, जन-भावनाओं तथा किसानों के…