SS Sandhu

फूड प्रोसेसिंग हमारी ताकत: एस एस संधू

103 0

देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने सोमवार को सचिवालय में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के साथ बैठक की। इसमें मुख्य सचिव ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग हमारी ताकत है। पर्वतीय क्षेत्रों में होने वाला उत्पाद बाजार की कमी, मौसम और यातायात बाधित होने के कारण खराब हो जाता है। यह उत्पाद ऐसे ही बर्बाद न हो इसके लिए पर्वतीय क्षेत्रों में ही फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स को बढ़ावा दिया जाए।

मुख्य सचिव डा. एसएस संधू (SS Sandhu) ने कहा कि इसके लिए पर्वतीय क्षेत्रों में बड़े स्तर पर खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां विकसित किए जाएं। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को उत्पादन बढ़ाने के बाद बाजार की चिंता न रहे। इसमें प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा दिया जाए। जो फूड प्रोसेसिंग यूनिट पहले से चल रहे हैं उन्हें और मजबूती प्रदान करने का कार्य किया जाए।

उन्होंने कहा कि इससे पर्वतीय क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां बढेंगी और रोजगार भी सृजित होगा। उन्होंने सचिव उद्यान को क्लस्टर आधारित पॉली हाउस पर भी फोकस किए जाने के निर्देश दिए। पॉली हाउस योजना बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए बीज, सैपलिंग और रॉ मटीरियल आदि की पूर्व में ही व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

वैश्विक उद्योग जगत के लिए उत्तर प्रदेश में बड़ी संभावनाएं: सीएम योगी

मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने कहा कि किसी भी योजना के लिए व्यावहारिक दृष्टि से आ रही समस्याओं को जाने और उसके निराकरण के बिना किसी भी योजना का सफल होना असम्भव है। उन्होंने कहा कि उत्पाद को बढ़ावा देने से पहले उसके बाजार की व्यवस्था, किसानों और अन्य हितधारकों को विश्वास में लेना आवश्यक है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन, सचिव दिलीप जावलकर, बी.वी.आर.सी. पुरषोत्तम, डॉ. पंकज कुमार पाण्डे, अपर सचिव नियोजन रोहित मीणा एवं निदेशक उद्यान एच.एस. बवेजा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता की

Posted by - December 6, 2022 0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने प्रदेश में हेली सेवाओं के विस्तार के साथ ही दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण…

चुनाव से पहले नाराज किसानों को मनाने की जुगत में लगी मोदी सरकार! खाते में 19K करोड़ डालने का प्लान

Posted by - August 2, 2021 0
नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली की सीमाओं पर नवंबर 2020 से लगातार आंदोलन कर रहे, इस बीच सरकार…
कोरोना का कहर

अमिताभ बच्चन के परिवार पर टूटा कोरोना का कहर, चार लोग पॉजिटिव पाए गए

Posted by - July 12, 2020 0
मुंबई। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और अभिनेता पुत्र अभिषेक बच्चन के बाद उनकी पुत्रवधू अभिनेत्री ऐश्वर्या बच्चन तथा पौत्री…

दो को छोड़ तीसरी की खोज में आमिर, ऐसे ही लोग बढ़ा रहे जनसंख्या – भाजपा सांसद

Posted by - July 12, 2021 0
मध्यप्रदेश के मंदसौर से बीजेपी सांसद सुधीर गुप्ता ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए कठोर कदम उठाए जाने की जरूरत जताई।…