AK Sharma

ट्रांसफार्मर की देखभाल एवं रखरखाव पर विशेष ध्यान दें: एके शर्मा

160 0

लखनऊ। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने बढ़ती हुई गर्मी एवं उमस के कारण सितम्बर माह में प्रदेश की विद्युत आपूर्ति बेहतर रहे, इसके लिये अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि सभी क्षेत्रों को निश्चित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत मिले, इसके लिये अधिकारी लगातार मॉनिटरिंग करें।

ट्रांसफार्मर की देखभाल एवं रखरखाव पर विशेष ध्यान दें। जहाँ ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो, वहाँ लोड बढ़ाया जाये। कम से कम समय में क्षतिग्रस्त ट्रांसफॉर्मर को बदलने की चिंता हो।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि सितम्बर माह में प्रायः बिजली की मांग बढ़ जाती है। इस समय कड़ी धूप के कारण गर्मी और उमस अधिक बढ़ जाती है। साथ ही कृषि कार्यों व सिंचाई में भी बिजली की आवश्यकता रहती है। इस बार वर्षा कम होने से भी विद्युत की आवश्यकता किसानों को ज्यादा है। ऐसी स्थिति में विभाग को अधिकतम आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तैयार रहना होगा।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि विद्युत आपूर्ति में ट्रांसफार्मर का अत्यधिक महत्व है। यदि किसी क्षेत्र में कोई ट्रांसफार्म क्षतिग्रस्त हो जाता है तो वहाँ विद्युत आपूर्ति तब तक बाधित रहती है। जब तक क्षतिग्रस्त ट्रासफार्मर बदला न जाय या ठीक नहीं कर दिया जाता।

स्कूल हमारा तो झाड़ू लगाना गलत कैसे, हमें ही सफाई पर देना होगा ध्यान: योगी

इस व्यवस्था में विलम्ब न हो, इसके लिये लगातार मॉनीटरिंग की जाये। उन्होंने बताया कि अप्रैल, 2022 से अब तक के बीच मात्र पांच महीनों के अन्दर 1,46,136 ट्रांसफार्मर को बदला गया है। जिसमें पूर्वाचल में 43,784, मध्यांचल में 36,957, दक्षिणांचल में 32,739, पश्चिमांचल में 32,498 तथा केस्कों में 160 ट्रांसफार्मर बदले गये। इसी प्रकार 04 सितम्बर को कुल 983 ट्रांसफार्मर प्रदेश भर में बदले गये।

Related Post

CM Yogi

सीएम योगी ने किया 35 परियोजनाओं का लोकार्पण व 41 का शिलान्यास

Posted by - September 17, 2023 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने रविवार को मानसरोवर रामलीला मैदान में आयोजित समारोह में 343 करोड़ रुपये की…
Manav Sampada Portal

सुविधा के साथ ही पारदर्शिता और जवाबदेही भी तय कर रहा मानव संपदा पोर्टल

Posted by - August 24, 2023 0
लखनऊ। पारदर्शिता और जवाबदेही निर्धारित कर प्रदेश में जनसेवा के कार्य में जुटी योगी सरकार (Yogi Government) ने सरकार के…

UP: ड्यूटी रूम में सोता रहा ऑन ड्यूटी कर्मचारी, इलाज के अभाव में तड़पकर मरीज की मौत

Posted by - August 30, 2021 0
यूपी के बांदा जिला अस्पताल में एक मरीज की तड़पकर सिर्फ इसलिए मौत हो गई क्योंकि वार्ड में भर्ती मरीजों…
cm yogi

सीएम योगी ने 700 आंगनबाड़ी केन्द्रों का किया शिलान्यास व लोकार्पण

Posted by - September 16, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को लोकभवन में राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ किया।…