PM Modi

पीएम मोदी ने स्पेशल सीरीज के सिक्के किए लॉन्च, जानिए इनकी खासियत

226 0

नई दिल्ली: आज अजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने 1 रुपए, 2 रुपए, 5 रुपए, 10 रुपए और 20 रुपए की स्पेशल सीरीज के सिक्के (Coins) को लॉन्च किया है। इन सिक्कों (Coins) की खासियत है कि जिन्हें आंख से नहीं दिखता है, वे भी इन सिक्कों की आसानी से पहचान कर सकते हैं।

कार्यक्रम का आयोजन फाइनेंस मिनिस्ट्री और मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स की तरफ से किया गया है। इन सिक्कों (Coins) की नई सिरीज को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि ये सिक्के अमृत काल की याद दिलाएंगे और लोगों को राष्ट्र के विकास के प्रति प्रेरित करेंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह केवल आजादी के 75 साल पूरा होने का सेलिब्रेशन नहीं है। यह समय है जब हम स्वतंत्र भारत के सपनों को मनाएं। हम उस भारत का निर्माण करें जिसका सपना देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था। आज जब हम आजादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहे हैं, तो प्रत्येक देशवासी का कर्तव्य है कि वो अपने-अपने स्तर पर, अपना कोई विशिष्ठ योगदान राष्ट्र के विकास में जरूर जोड़े।

हर किसी ने आजादी में दिया बड़ा योगदान

आजादी के लंबे संघर्ष में जिसने भी हिस्सा लिया, उसने इस आंदोलन में एक अलग आयाम को जोड़ा, उसकी ऊर्जा बढ़ाई। किसी ने सत्याग्रह का रास्ता अपनाया, किसी ने अस्त्रशस्त्र का रास्ता चुना, किसी ने आस्था और आध्यात्म, तो किसी ने बौद्धिक आजादी की अलख को जलाने में मदद की।

गरीबों की गरिमा बढ़ाई

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान ने गरीब को सम्मान से जीने का अवसर दिया। पक्के घर, बिजली, गैस, पानी, मुफ्त इलाज जैसी सुविधाओं ने गरीब की गरिमा बढ़ाई, सुविधा बढ़ाई। कोरोना काल में मुफ्त राशन की योजना ने 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को भूख की आशंका से मुक्ति दिलाई।

देश के गरीब से गरीब नागरिक को सशक्त किया

अपने कार्यकाल के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने भी बीते आठ वर्षों में अलग-अलग आयामों पर काम किया है। इस दौरान देश में जो जनभागीदारी बढ़ी, उन्होंने देश के विकास को गति दी है, देश के गरीब से गरीब नागरिक को सशक्त किया है।पहले के समय सरकार केंद्रित गवर्नेंस का देश ने बहुत बड़ा खामियाजा उठाया है। लेकिन आज 21वीं सदी का भारत, जनता केंद्रित गवर्नेंस की अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है।

दो साल बाद फिर से शुरू हज यात्रा, 377 यात्रियों को लेकर पहली बस हुई रवाना

सरकार की उपलब्धियां गिनाई

सरकार की उपलब्धियों को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि सुधार के साथ ही हमने जिस बात पर फोकस किया, वो है सरलीकरण। केंद्र और राज्य के अनेक टैक्सों के जाल की जगह अब GST ने ले ली है। इस सरलीकरण का नतीजा भी देश देख रहा है। अब हर महीने GST कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए के पार जाना सामान्य बात हो गई है।

सत्येन्द्र जैन के आवास पर प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी

Related Post

Amit Shah

पर्यटकों को बड़ी सौगात, वाघा-अटारी बॉर्डर की तर्ज पर बना इंडो-पाक व्यू पॉइंट

Posted by - April 10, 2022 0
बनासकांठा: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को गुजरात के बनासकांठा जिले के नादाबेत (Nada Bet) में…
pm modi

हमारी संस्कृति को गाली दी, तो हम बर्दाश्त नहीं करेंगे: पीएम मोदी

Posted by - March 30, 2021 0
पुद्दुचेरी। पश्चिम बंगाल, असम और पुद्दुचेरी में आज रैलियाों का रैला होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) , केंद्रीय गृह…
CM Dhami

सीएम धामी ने नैनी सैनी एयरपोर्ट का एरोड्रम लाइसेंस जारी करने के लिए पीएम आभार व्यक्त किया

Posted by - June 12, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए ) द्वारा उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा)…