ak sharma

उप्र लगातार ऊर्जा की विशिष्ट दक्षता की ओर अग्रसर : एके शर्मा

220 0

लखनऊ। ऊर्जा दक्षता कार्ययोजना के माध्यम से शून्य कार्बन उत्सर्जन की दिशा में एक दिवसीय कार्यशाला का का आयोजन हजरतगंज में किया गया। इसमे ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) एवं राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) वन एवं पर्यावरण डाक्टर अरूण कुमार शर्मा (AK Sharma) ने शिरक्कत की। एके शर्मा ने कहा कि व्यवहारिक परिवर्तन के साथ ही प्रौद्योगिकी के अनुसरण के लिए ऊर्जा दक्षता आवश्यक है।

उन्होंने (AK Sharma)  कहा कि उप्र लगातार ऊर्जा की विशिष्ट दक्षता की ओर अग्रसर है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) भी लगातार प्रयास रत हैं कि कार्बन उत्सर्जन को कम करते हुए ऊर्जा को विभिन्न माध्यमों से प्राप्त करने का काम किया जाय। हम विश्व में अपने देश की प्रतिबद्धता व्यक्त किये गये कम कार्बन उत्सर्जन के अनुसार ही अपने प्रदेश का भी उसमें योगदान देना चाहते हैं। उसी के अनुसार हम आगे बढ़ रहे हैं। कम कार्बन उत्सर्जन में सौर ऊर्जा का विशेष महत्व है। उसके उपयोग के लिए हम आमजन को जागरूक करने के साथ ही विशेष रूप से अनुदान भी दे रहे हैं।

वन एवं पर्यावरण मंत्री डाक्टर अरुण कुमार सक्सेना ने कहा कि अक्षय ऊर्जा और विशिष्ट रूप से सौर ऊर्जा के उपयोग से शून्य उत्सर्जन को प्राप्त करने में सफलता हाथ लगेगी। हमें सौर ऊर्जा को प्राप्त करने और उसके अधिकतम उपयोग पर ध्यान देना चाहिए। इससे हम पर्यावरण का स्वच्छ रखते हुए विकास की धारा को निर्बाध रूप से आगे बढ़ाते रह सकते हैं।

एके शर्मा ने अधिकारियों के साथ की वर्चुअल बैठक, दिए सख्त निर्देश

उद्घाटन सत्र में बीईई के सचिव आरके राय ने उत्तर प्रदेश राज्य के लिए ऊर्जा दक्षता लक्ष्यों को प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि कार्ययोजना के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के द्वारा ही निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचा जा सकता है। वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के सचिव आशीष तिवारी ने उत्तर प्रदेश राज्य के लिए ऊर्जा दक्षता विजन 2030 प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम मंद वन एवं पर्यावरण विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह, क्षेत्रीय विशेषज्ञ, यूपीनेडा के सचिव अनिल कुमार, निदेशक यूपीनेडा के भवानी सिंह आदि ने भी अपने-अपने विचार रखे।

Related Post

PM Modi

पीएम मोदी 7 जुलाई को वाराणसी में काशी वासियों को देंगे नाइट बाजार की सौगात 

Posted by - July 5, 2022 0
वाराणसी: उत्तर प्रदेश में विकास और रोजगार के नए कीर्तिमान गढ़े जा रहे है, योगी सरकार काशी में बेकार पड़े…
special military police bill

तो अब यूपी-ओडिशा-प.बंगाल के बाद बिहार में स्पेशल पुलिस विधेयक बना रार की नई वजह

Posted by - March 25, 2021 0
ऩई दिल्ली। पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर प्रदेश के बाद बिहार सरकार स्पेशल सशस्त्र पुलिस विधेयक (Special Military Police Bill)…
UP STF

STF खरीद रही आर्टिफि​शिएल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम

Posted by - July 5, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की जीरो टॉलरेंस नीति पर काम कर रही यूपीएसटीएफ (UP STF) जल्द ही नये…
cm yogi

राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा में शामिल पूर्वोत्तर के छात्रों से मिलेंगे मुख्यमंत्री योगी

Posted by - February 14, 2023 0
लखनऊ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् अपने प्रकल्प अंतरराज्यीय छात्र जीवन दर्शन (शील) के माध्यम से पूर्वोत्तर भारत के छात्रों को…