Liquor

उप्र में 71,054 लीटर देशी शराब बरामद, 453 लोग गिरफ्तार

790 0

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हाल ही में जहरीली शराब पीने से हुई अनेक लोगों की मृत्यु की घटना को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के अनुपालन में पुलिस-प्रशासन व आबकारी विभाग द्वारा शराब के अवैध धंधे से जुड़े लोगों के खिलाफ चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत 453 लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 71,054 लीटर शराब बरामद (liquor recovered) की।

आधिकारिक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से चलाये गये विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान पिछले दो दिनों में प्रदेश में 927 मुकदमे दर्ज किये गये, जिसमें 71,054 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने के लिए तैयार किये गये 1,66,751 किलो लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 453 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 12 वाहनों जब्त किये गये।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त संयुक्त टीम ने विगत दो दिनों में आबकारी दुकानों का भी गहन निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान प्रदेश में कुल 8096 देशी शराब, 3463 विदेशी मदिरा, 2950 बीयर की दुकानों तथा 310 माडल शाप की चेकिंग करते हुए स्टाक के सत्या्पन के साथ-साथ स्टाक के बार कोड एवं क्यू.आर.कोड की सूक्ष्मता से जॉंच की गयी।

प्रवक्ता ने बताया कि दुकान निरीक्षण के दौरान मिर्जापुर में 02 देशी शराब दुकानों पर अपमिश्रित शराब एवं अन्य अवैध सामग्री बरामद की गयी। इन दोनों दुकानों के अनुज्ञापियों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में कार्रवाई करते हुए दुकान का अनुज्ञापन निलम्बित कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त प्रदेश की 33 दुकानों पर स्टाक के सत्यापन के दौरान स्टाक में अन्तर पाया गया है जिस पर आबकारी नियमों के प्राविधानानुसार अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान अलीगढ़ जिले में एक फैक्ट्री में रखे 203 ड्रमों में लगभग 40,600 लीटर स्प्रिट, कैमिकल को कब्जे में लेते हुए थाना हरदुआगंज में दो लोगों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। एक अन्य स्थान पर दबिश देकर 1000 लीटर अवैध रेक्टिफाइड स्प्रिट, 1481 लीटर देशी शराब, भारी मात्रा में नकली रैपर,क्यूआरकोड एवं शराब बनाने के अन्य उपकरण बरामद किये।

प्रवक्ता ने बताया कि कार्रवाई के दौरान तीन लोगों को गिरफ्तार कर थाना अकराबाद में मुकदमा दर्ज कराया गया। इसके अतिरिक्त गौतमबुद्धनगर में एक कैण्टर से 399 पेटी हरियाणा राज्य में बिक्री के लिए अनुमन्य अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए मामला दर्ज कराया गया।

Related Post

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के मामले में युवक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के मामले में युवक गिरफ्तार

Posted by - March 6, 2021 0
महोबा जिले की शहर कोतवाली पुलिस ने उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध कानून के तहत मामला दर्जकर शुक्रवार…
CM Yogi

दंगा मुक्त यूपी में पूरी ईमानदारी से हो रहा है काम: योगी

Posted by - September 9, 2022 0
जौनपुर। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शुक्रवार को जौनपुर में एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने यहां…