Covid Vaccine

प्रदेश सरकार ने चार करोड़ टीके के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर

860 0

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi) कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट, ट्रेस और ट्रैकिंग के अलावा ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण ( Vaccination)  पर जोर दे रहे हैं। जिस कारण अब 18-44 आयु वर्ग के युवाओं को टीकाकरण के लिए दूसरे चरण की तैयारी को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश के 17 नगर निकायों में अगले सप्ताह से टीकाकरण( Vaccination)  की शुरुआत की जाएगी। सीएम योगी ( CM Yogi) के निर्देश पर आज चार करोड़ टीके के लिए ग्लोबल टेंडर ( Global Tender) जारी किया है। इसके अलावा भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख टीके के लिए 10-10 करोड़ रुपए एडवांस के रूप में दिए गए हैं। कंपनियों ने जल्द आपूर्ति का आश्वासन दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi) ने आज टीम 9 की बैठक में टीकाकरण को लेकर कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण (Vaccination)  सुरक्षा का अहम माध्यम है। इस महत्व को समझते हुए प्रदेश में टीकाकरण ( Vaccination)  अभियान तेजी से संचालित किया जा रहा है। 18-44 आयु वर्ग के लोगों के निशुल्क टीकाकरण की घोषणा करने और क्रियान्वित करने वाला प्रथम राज्य उत्तर प्रदेश है। अब तक 18-44 आयु वर्ग के 51,284 लोगों को टीकाकरण ( Vaccination)  का पहला डोज लगाया जा चुका है। कल यानि एक दिन में 106 सेंटर पर 17,452 टीके लगाए गए हैं। 18-44 आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन ( Vaccination)  के लिए ग्लोबल टेंडर ( Global Tender) भी जारी कर दिया गया है। इसका अनुश्रवण करते हुए यथाशीघ्र आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण ( Vaccination)  की प्रक्रिया सुचारु रूप से चल रही है। एक करोड़ पांच लाख 68 हजार 125 लोगों को पहला डोज और 25 लाख 22 हजार 860 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। अब तक वर्तमान में कुल 1,30,90,985 डोज लगाए जा चुके हैं। वैक्सीन वेस्टेज को न्यूनतम करने के लिए विशेष प्रयास करें।

सीएम योगी ( CM Yogi) टीकाकरण ( Vaccination) अभियान की खुद निरंतर समीक्षा कर रहे हैं। यही वजह है कि टीके के लिए देश में ग्लोबल टेंडर ( Global Tender) करने वाला पहला राज्य यूपी बना है। उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन ने चार करोड़ टीके के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है। इसके लिए टेंडर डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 7 मई और टेंडर भरने की अंतिम तिथि 21 मई घोषित की गई है। सीएम योगी ( CM Yogi) के ही निर्देश पर भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख टीके का आर्डर पहले ही दे दिए गए थे और इसके लिए 10-10 करोड़ एडवांस भी दे दिए गए थे। अब दोनों कंपनियों ने जल्द टीके की आपूर्ति का आश्वासन दिया है।

Related Post

सड़क हादसों में आधा दर्जन की हुई मौत

सड़क हादसों में आधा दर्जन की हुई मौत

Posted by - March 30, 2021 0
होली के दौरान राजधानी के विभिन्न इलाकों में हुए सड़क हादसों में आधा दर्जन लोगों की मौत हो गयी और दर्जनों लोग घायल हो गये। घायलों को सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।गोसाईंगंज संवाददाता के मुताबिक सुशांत गोल्फ सिटी इलाके में होली दिन दो अलग अलग जगहों पर हुई दुर्घटनाओं में रिटायर्ड टीचर समेत दो की मौत हो गई और युवती समेत तीन लोग घायल हो गए। UP कांग्रेस में शिव पाण़्डेय को मिली बड़ी जिम्मेदारी जानकारी के मुताबिक सोमवार को शहीद पथ से जीडी गोयनका मोड के पास तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर डिवाइडर से जा टकराई। जिसमें बाइक चला रहे युवक यक्ष मिश्रा (21) की मौके पर मौत हो गई।इंस्पेक्टर सुशान्त गोल्फ सिटी विजयेंद्र सिंह के मुताबिक  मूल रूप से कन्नौज निवासी विपिन मिश्रा ग्वारी विकासखण्ड, गोमतीनगर में किराए पर अपने परिवार के साथ रहते है। उनका बेटा यक्ष मिश्रा उर्फ लकी पीजीआई की तरफ जा रहा था, तभी अंसल के पास मोड़ पर अचानक बाइक फिसल जाने के कारण अनियंत्रित होकर डिवाइडर से जा टकराई।  किसान आंदोलन के चलते नोएडा-दिल्ली के रास्ते ब्लॉक, सुप्रीम…