Covid Vaccine

प्रदेश सरकार ने चार करोड़ टीके के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर

751 0

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi) कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट, ट्रेस और ट्रैकिंग के अलावा ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण ( Vaccination)  पर जोर दे रहे हैं। जिस कारण अब 18-44 आयु वर्ग के युवाओं को टीकाकरण के लिए दूसरे चरण की तैयारी को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश के 17 नगर निकायों में अगले सप्ताह से टीकाकरण( Vaccination)  की शुरुआत की जाएगी। सीएम योगी ( CM Yogi) के निर्देश पर आज चार करोड़ टीके के लिए ग्लोबल टेंडर ( Global Tender) जारी किया है। इसके अलावा भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख टीके के लिए 10-10 करोड़ रुपए एडवांस के रूप में दिए गए हैं। कंपनियों ने जल्द आपूर्ति का आश्वासन दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi) ने आज टीम 9 की बैठक में टीकाकरण को लेकर कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण (Vaccination)  सुरक्षा का अहम माध्यम है। इस महत्व को समझते हुए प्रदेश में टीकाकरण ( Vaccination)  अभियान तेजी से संचालित किया जा रहा है। 18-44 आयु वर्ग के लोगों के निशुल्क टीकाकरण की घोषणा करने और क्रियान्वित करने वाला प्रथम राज्य उत्तर प्रदेश है। अब तक 18-44 आयु वर्ग के 51,284 लोगों को टीकाकरण ( Vaccination)  का पहला डोज लगाया जा चुका है। कल यानि एक दिन में 106 सेंटर पर 17,452 टीके लगाए गए हैं। 18-44 आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन ( Vaccination)  के लिए ग्लोबल टेंडर ( Global Tender) भी जारी कर दिया गया है। इसका अनुश्रवण करते हुए यथाशीघ्र आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण ( Vaccination)  की प्रक्रिया सुचारु रूप से चल रही है। एक करोड़ पांच लाख 68 हजार 125 लोगों को पहला डोज और 25 लाख 22 हजार 860 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। अब तक वर्तमान में कुल 1,30,90,985 डोज लगाए जा चुके हैं। वैक्सीन वेस्टेज को न्यूनतम करने के लिए विशेष प्रयास करें।

सीएम योगी ( CM Yogi) टीकाकरण ( Vaccination) अभियान की खुद निरंतर समीक्षा कर रहे हैं। यही वजह है कि टीके के लिए देश में ग्लोबल टेंडर ( Global Tender) करने वाला पहला राज्य यूपी बना है। उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन ने चार करोड़ टीके के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है। इसके लिए टेंडर डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 7 मई और टेंडर भरने की अंतिम तिथि 21 मई घोषित की गई है। सीएम योगी ( CM Yogi) के ही निर्देश पर भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख टीके का आर्डर पहले ही दे दिए गए थे और इसके लिए 10-10 करोड़ एडवांस भी दे दिए गए थे। अब दोनों कंपनियों ने जल्द टीके की आपूर्ति का आश्वासन दिया है।

Related Post

नॉन-वेज न खाने वाले हो जाए सतर्क, शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान

Posted by - October 31, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क.   नॉनवेज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और आदि पोषक तत्व पाए जाते है. इसलिए नॉनवेज खाने से…
टोक्यो ओलंपिक 2020 को स्थगित हो

कोरोना वायरस का प्रकोप : अमेरिका ने कहा-टोक्यो ओलंपिक 2020 को स्थगित हो

Posted by - March 24, 2020 0
नई दिल्ली। वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अमेरिकी ओलम्पिक समिति ने मांग की है…
CM yogi in tika Mahotsav

उत्तर प्रदेश में शुरू हुआ 4 दिवसीय टीका उत्सव, कोविड वैक्सीन के कुल 85,15,296 डोज़ दिए गए

Posted by - April 11, 2021 0
लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की तेजी से बढ़ती दूसरी लहर के बीच में भी केंद्र और उत्तर प्रदेश…
cm yogi in civil hospital

CM योगी ने सिविल अस्पताल पहुंच कर लिया वैक्सीनेशन का जायजा

Posted by - March 1, 2021 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में वैक्सीनेशन का जायजा लिया है। इस दौरान उन्होंने…