औरो से अलग , ऋषि राज सिंह , एक बिजनेसमैन अपने संस्कारो के साथ

242 0

बिजनेसमैन  ऋषिराज सिंह पैदा कनाडा में हुए थे लेकिन वह पले  बड़े भारत में हैं। उनका पोर्टफोलियो काफी विभिन्न और प्रभावशाली हैं।  उनका व्यवसाय काफी बड़ा है जिसमे हॉस्पिटैलिटी, लाइफ स्टाइल , साइबर सिक्योरिटी और लक्ज़री ब्रांड सब शामिल हैं। वह सबसे अलग हैं जो की इतने बड़े कॉर्पोरेट को अकेले अपने दम पर संभाल रहे हैं पर अपने संस्कारो और नैतिकता के साथ।

ऋषिराज सिंह आज के मॉडर्न ज़माने के विद्वान् है जो की विभिन्न व्यवसायों को बहुत ही सरलता और मजबूती के साथ संभल रहे हैं।

खाने को लेकर अपने जूनून के बारे में और बांद्रा में अपने एक कामयाब वेंचर को लेकर उन्होंने बताया ,”सरदारजी एक फ्रैंचाइज़ी हैं और बांद्रा में मेरे पास उसका एक आउटलेट हैं। इसकी वजह से मुझे प्रोत्साहन मिला QSR के कांसेप्ट को जान ने का और विश्व भर में उसे फैलाने का। मुझे खाना पसंद है और मुझे रेस्टोरेंट चलाना बहुत अच्छा लगता है।  ऐसे में मेरी विभिन्न चीजों को एक साथ हैंडल करना और मुश्किलों का समाधान  निकालना मेरे इस खाने के मशहूर जॉइंट को चलाने में मेरी मदद करते हैं। सरदारजी के साथ साथ ऋषि साइबर सिक्योरिटी जिसका नाम ‘साइबर नेटिव डिजिटल’ और एक बार जिसका नाम ‘इन्विंसिबल’ है संभल रहे है ।  एक लक्ज़री ब्रांड जिसका नाम  हैं ‘पेरोला लक्ज़री’ , इन् सभी बिज़नेस में भी अपना हिस्सा डाल रखा हैं। ऋषि एक पॉजिटिव सोच रखने वाले इंसान है जिन्होंने अपनी मेहनत से अपनी जिंदगी में काफी लक्ज़री कमाई है , उनके पास बड़ी बड़ी कार हैं और यही सब उन्हें आज के समय में भारत और टोरंटो का सबसे स्टाइलिश व्यवसायी बनता हैं।

अपनी सोच और अपने बड़े होने के बारे में ऋषि ने बताया, ” मैं कनाडा में पैदा हुआ लेकिन मेरा परिवार भारत से है इसलिए मैं भारत और बहार दोनों जगह में पला बड़ा हुआ हूँ। मैं एक सिख हूँ और मेरी जिंदगी में मेरी नैतिकता और मेरे संस्कार ही सब कुछ हैं।  मुझे दुसरो को प्रोत्साहन करना बहुत अच्छा लगता है और मैं अपनी तरफ से लोगों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देता हूँ।

ऋषि ने आगे बताया।  ” जहां तक मुझे याद है, मेरे अंदर शुरू से ही एक जूनून था की मुझे एक बड़ा व्यवसायी बनना हैं।  मेरा सबसे पहला कदम था हॉस्पिटैलिटी के व्यवसाय में। मैं टेक्नोलॉजी को लेकर काफी उत्सुक रहता हूँ की वह हमे क्या क्या दे सकती हैं और क्या उस से हमे नुक्सान हो सकता हैं और यही बना मेरा दूसरा वेंचर साइबर सिक्योरिटी। मुझे जिंदगी में ख़ास चीजे पसंद है और यह कारण बना मेरे लाइफ स्टाइल के वेंचर में जाने का। ”

ऋषिराज सिंह एक प्रोत्साहित करने वाले व्यवसायी हैं जो की काफी जाने जाते हैं। वह विश्वास रखते है की सफलता छोटी उम्र में ही पायी जानी चाहिए। इतना कुछ होने के बावजूद वह आध्यात्मिकता से जुड़े हुए हैं। चाहे दिन में वह कितने भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन हर दिन २० मिनट या उस से ज्यादा वह मेडिटेट जरूर करते है।  इस से वह अपने  दिमाग को साफ़ और खुश रख पाते है।

ऋषिराज मानते है की वह दुसरो को अपनी दो मुख्य बातो की वजह से प्रेरणा दे सकते हैं। उन्होंने बताया ,”सबसे पहली बात , मुझे अपने आप पर पूरा भरोसा है और दूसरा मुझे भगवन पर पूरा विश्वास हैं। और इस विश्वास के पीछे हैं मेरी कड़ी मेहनत।  मैं अपने  काम को पूरे जूनून , पूरी आशा और पूरे जोश के साथ करता हूँ और यही कारण है की आज मै  इस मुकाम पर हूँ। ”

 

Loading...
loading...

Related Post