पीएम मोदी ने जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को दी बधाई  

457 0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को पदभार ग्रहण करने के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वह इस क्षेत्र में विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, ‘जापान के नए प्रधानमंत्री महामहिम किशिदा फुमियो को बधाई और शुभकामनाएं। विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने और हमारे क्षेत्र में शांति और समृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।

https://twitter.com/narendramodi/status/1444941981424054274

इससे पहले, पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जापान के बीच की दोस्ती को पूरे क्षेत्र में सबसे स्वाभाविक साझेदारी में से एक मानी जाती है और कहा कि जापान भारत के सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक है। इससे पहले सोमवार को, जापानी सांसदों ने फुमियो किशिदा को नए प्रधानमंत्री के रूप में मंजूरी देने के लिए मतदान किया।

जानकारी के मुताबिक, तोशिमित्सु मोतेगी को विदेश मंत्री के रूप में बरकरार रखा जाएगा, जबकि हिरोकाजु मात्सुनो मुख्य कैबिनेट सचिव बने रहेंगे। प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा था कि वह केवल एक वर्ष के बाद लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता के रूप में 29 सितंबर को पार्टी का नए नेता के चुने जाने के बाद पद छोड़ देंगे।

जापान की सत्तारूढ़ पार्टी ने अपने नए नेता के लिए वोट किया था, जिसमें फुमियो किशिदा ने जीत हासिल की थी। इसी के साथ ही उनके अगले पीएम बनने की भी बात साफ हो गई थी। आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि जापान की राजनीतिक व्यवस्था ऐसी है कि लोगों की संसदीय चुनाव से ज्यादा दिलचस्पी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता के चुनाव में रहती है। इसकी मुख्य वजह यह ही है कि एलडीपी के चुने गए नेता का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय ही होता है। बता दें कि एलडीपी के पास संसद के शक्तिशाली निचले सदन में बहुमत है, जिस कारण नए पार्टी प्रमुख के अगले प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद पहले से ही जता दी गई थी।

 

Related Post

प्रियंका गांधी वाड्रा

प्रियंका गांधी वाड्रा के फैसलों पर असंतोष जताने वाले दस वरिष्ठ कांग्रेसी से आउट

Posted by - November 24, 2019 0
लखनऊ। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव तथा यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के फैसले पर उंगली उठाने वाले…
नागरिकता संशोधन कानून

Flashback 2019 : नागरिकता संशोधन कानून छह राज्यों का लागू करने से इनकार

Posted by - December 13, 2019 0
नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर जहां विपक्षी पार्टियां लगातार विरोध कर रहीं हैं। इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत…
Uttarakhand Investors Summit

प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार ने सीएम धामी का जताया आभार

Posted by - June 23, 2023 0
देहरादून। प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. अजय कुमार सूद ने जी20 चीफ साइंस एडवाइजर्स राउंड टेबल (CSIR) सम्मेलन के सफलतापूवर्क संपन्न…
CRPF IN BANGAL

केंद्रीय बलों की गोलीबारी में चार की मौत मामले में TMC ने चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

Posted by - April 10, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने शनिवार को राज्य में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार…