बच्चो के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन के तीसरे चरण को मजूरी

334 0

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन के तीसरे चरण के बैच को सेंट्रल ड्रग लेबोरेटरी (सीडीएल) कसौली से मंजूरी मिल गई है। अमेरिकी नोवावैक्स कंपनी की कोवोवैक्स वैक्सीन के तीसरे चरण के बैच पास कर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को भेजे गए हैं।

यह संस्थान इसी वर्ष वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर सकता है। पहले व दूसरे चरण में कंपनी ने सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। अब 18 साल से कम आयु वर्ग के बच्चों पर तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो गया है। यह वैक्सीन अन्य वैरियंट पर भी असरदार मानी जा रही है। कोवोवैक्स का टीका भी अन्य टीकों की तरह बाजू पर लगेगा।

इसमें स्पाइक नैनो पार्टिकल के साथ सोपबार्क के पौधे से लिए गए एक्सट्रैक्ट का मिश्रण होगा। इंजेक्शन लगने के साथ ही शरीर में रोग प्रतिरोधक तंत्र कोशिकाएं नैनो पार्टिकल को पहचान कर काम शुरू कर देंगी।

मेसी ने बार्सिलोना छोड़ करीब 257 करोड़ रुपये में किया पीएसजी से करार

सीडीएल कसौली के उप सहायक निदेशक डॉ. सुशील साहू ने बताया कि हाल ही में कोवोवैक्स के तीसरे चरण के बैच पास कर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को भेजे गए हैं। उल्लेखनीय है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को स्पुतनिक-वी के उत्पादन की मंजूरी भी मिल गई है। हालांकि, स्पुतनिक-वी के कोई भी बैच जांच के लिए नहीं पहुंचे हैं।

Related Post

SS Sandhu

05 सितंबर से शुरू होगा उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र: संधू

Posted by - August 24, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) की अध्यक्षता में गुरुवार को सचिवालय में मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इसमें ”मुख्यमंत्री…
Yashwant Sinha

सीएम राव पूरी कैबिनेट के साथ यशवंत सिन्हा का करेंगे स्वागत लेकिन पीएम मोदी का नहीं

Posted by - July 2, 2022 0
हैदराबाद: हैदराबाद में टीआरएस ने संयुक्त विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) के स्वागत की जबरदस्त तैयारी कर…
बॉम्बे हाईकोर्ट

CAA का शांतिपूर्ण विरोध करने वाले गद्दार या देशद्रोही नहीं : बॉम्बे हाईकोर्ट

Posted by - February 15, 2020 0
मुंबई। बॉम्बे उच्च न्यायालय की औरंगाबाद पीठ ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA ) के खिलाफ शांतिपूर्ण आंदोलन करने वालों पर…