भारत बायोटेक को झटका, ब्राजील ने रद्द की कोवैक्सीन की डील, राष्ट्रपति पर भ्रष्टाचार का आरोप

386 0

कोरोना संकट के बीच भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक को झटका लगा है, ब्राजील ने 32.4 करोड़ की डील को रद्द कर दिया है।।ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो पर भ्रष्टाचार को छुपाने का आरोप लगा है, व्हीसलब्लोअर द्वारा घेरे जाने पर वहां की सरकार ने डील रद्द कर दी।

ब्राजील के पास फाइजर कंपनी की वैक्सीन खरीदने का ऑप्शन था लेकिन उसने उससे महंगी कोवैक्सीन को चुना जिससे सरकार सभी के निशाने पर आ गई। स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार दावा कर रहा था कि इस डील में सबकुछ क्लीयर है लेकिन मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो राष्ट्रपति की अनियमितता सामने आई।

गौरतलब है कि बोलसोनारो सरकार कोरोना संकट के बीच इतनी अधिक मौत को लेकर पहले से ही निशाने पर है भ्रष्ट्राचार के मामले से उसकी और किरकिरी हो रही है। ब्राजील में बढ़ी कीमतों, जल्दी बातचीत और नियामकों की तरफ से अटकी हुई मंजूरियों का हवाला देते हुए इस डील की जांच शुरू कर दी है।

इसके अलावा सरकार के महामारी से निपटने के तरीकों की जांच में जुटा सीनेट पैनल भी इस मामले की जांच कर रहा है। राष्ट्रपति बोलसोनारो के खिलाफ एक विपक्षी सीनेटर ने सोमवार को सुप्रीम को कोर्ट में आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है।

सीनेटर रैंडॉल्फ रॉड्रिगेज ने कहा है कि वे चाहते हैं कि अदालत ‘इन गंभीर आरोपों’ की जांच करे। साथ ही उन्होंने कहा कि कोर्ट यह भी पता लगाए कि बोलसोनारो ने ‘जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय में चल रहे इतने बड़े भ्रष्टाचार पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की।’ बोलसोनारो सरकार पहले ही कोरोना के चलते लाखों मौतों के चलते देश में आलोचना का सामना कर रही है।

Related Post

पंजाब कांग्रेस के नवनियुक्त प्रधान बनते ही सिद्धू ने आलाकमान को कहा शुक्रिया

Posted by - July 19, 2021 0
पंजाब कांग्रेस के नवनियुक्त प्रधान नवजोत सिद्धू ने सोमवार को पार्टी हाईकमान का धन्यवाद किया और अपने अपने पिता को…
Transgender Police

छत्तीसगढ़ में पहली बार कॉन्सटेबल पद पर ट्रांसजेंडर्स को किया भर्ती

Posted by - March 13, 2021 0
छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) में पहली बार ऐसा हुआ है, जब प्रदेश में 13 ट्रांसजेंडर (थर्ड जेंडर) भी पुलिस…