वाट्सऐप के जरिए अदालत ने पति-पत्नी को दिया तलाक

906 0

नागपुर। नागपुर फैमिली कोर्ट ने तलाक की न्यायिक प्रक्रिया के लिए एक अभूतपूर्व तरीका बनाया है। व्हाट्सएप वीडियो कॉल के तहत अमेरिका में रहने वाली एक महिला को तलाक देने के मामले पर अदालत ने सहमति दी है। दोनों पक्षों की मंजूरी मिलने के बाद नागपुर की पारिवारिक अदालत की जज स्वाति चौहान ने दोनों को इस शर्त पर तलाक दे दिया कि पति अपनी पत्नी को 10 लाख रुपये की मेहर राशि देगा। दोनों का तलाक इस साल 14 जनवरी को फाइनल हो गया था।

ये भी पढ़ें :-ब्रिटेन की पीएम टेरीजा मे को मिली करारी हार 

आपको बतादें नागपुर के रहने वाले ये दंपति 2013 से अमेरिका के मिशिगन में रहते थे। 2017 से, पति और पत्नी के बीच विवाद शुरू हो गया था। फिर दोनों अमेरिका में ही अलग-अलग रहने लगे। इस बीच, पति ने भारत वापस आकर नागपुर के फैमिली कोर्ट में अपनी तलाक की अर्जी दाखिल कर दी।

ये भी पढ़ें :-पाकिस्तान ने चीन को दिया बिजली परियोजना पर झटका

जानकारी के मुताबिक अमेरिका में रहने वाली पत्नी भी तलाक के लिए तैयार थी। इसलिए दोनों के नाम से तलाक के लिए सहमति पत्र तैयार कर लिया गया। पति ने सभी आवश्यक न्यायिक दस्तावेज नागपुर में ही तैयार कराए और पत्नी ने मिशिगन में अपने कागजात तैयार कर यहां पर भेज दिया।

ये भी पढ़ें :-पाकिस्तान में फिर किया गया भारतीय राजनयिक का अकाउंट हैक करने का प्रयास 

35 वर्षीय पत्नी काम के साथ ही साथ मिशिगन में पढ़ाई भी कर रही है। वह स्टूडेंट वीडा पर अमेरिका में रह रही है। उसने कोर्ट को बताया कि, वह सुनवाई में शामिल नहीं हो सकती क्योंकि उसे शैक्षणिक संस्थान से इतनी लंबी छुट्टी नहीं मिलेगी। इस पर पत्नी ने कोर्ट से अनुरोध किया कि, वे व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए सुनवाई अरेंज कर दे ताकि उसे सुविधा हो जाए।

Related Post

बैसाखी

जानिए क्‍यों मनाई जाती है बैसाखी, क्या हैं इसका इतिहास और धार्मिक मान्यताएं

Posted by - April 14, 2019 0
लखनऊ डेस्क।  बैसाखी का त्योहार पंजाब और हरियाणा में खासतौर पर बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। बैसाखी मनाने…
दीक्षांत समारोह में छात्रा ने फाड़ी CAA की प्रति

जाधवपुर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में छात्रा ने डिग्री लेने के बाद फाड़ी CAA की प्रति

Posted by - December 25, 2019 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की जाधवपुर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मंगलवार को एमए की डिग्री लेने के बाद नागरिकता संशोधन…

मुख्यमंत्री ने बजट 2021 – 22 के परिप्रेक्ष्य में सम्बंधित विभागों के दिए निर्देश 

Posted by - February 2, 2021 0
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वर्ष 2021-22 के केन्द्रीय बजट के परिप्रेक्ष्य में सभी सम्बन्धित विभागों को…