Prerana Canteen

औद्योगिक क्षेत्र की महिलाओं के लिए खुली पहली प्रेरणा कैंटीन

70 0

लखनऊ/कानपुर। उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति (Mission Shakti) के माध्यम से महिलाओं को सुरक्षा और सम्मान के साथ ही उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए प्रयासरत योगी सरकार ने अब सेफ औद्योगिक क्षेत्रों में महिलाओं के लिए प्रेरणा कैंटीन (Prerana Canteen) खोलने की पहल की है।

इसी क्रम में मंगलवार को उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के औद्योगिक क्षेत्र रुरा, कानपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं के लिए प्राधिकरण द्वारा पहली प्रेरणा कैंटीन (Prerana Canteen) का शुभारंभ किया गया। इस पहल के माध्यम से ने सिर्फ महिलाओं को पोशाक और स्वादिष्ट भोजन मिलेगा, बल्कि बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा।

यूपीसीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने बताया कि सीएम योगी (CM Yogi) की मंशा के अनुरूप महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए यूपीसीडा के समस्त औद्योगिक क्षेत्रों में महिलाओं को रोजगार एवं वित्तीय प्रोत्साहन देने का कार्य किया जा रहा है। यह पहल भी उसी दिशा में की गई है। रुमा में बालाजी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा प्रेरणा कैंटीन (Prerana Canteen) का शुभारंभ किया गया है, जिससे ग्रामीण महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा। यूपीसीडा की तरफ से महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह अत्यंत महत्वपूर्ण प्रयास है। खास बात ये है की प्राधिकरण की सेफ औद्योगिक क्षेत्र परियोजना और मिशन शक्ति के तहत यह प्रथम प्रेरणा कैंटीन है जिसका शुभारंभ किया गया है।

सरसौल के बीडीओ विनायक सिंह ने बताया कि यूपीसीडा द्वारा यह एक अत्यंत सराहनीय पहल है। जिससे ग्रामीण महिलाओं को न सिर्फ रोजगार मिलेगा अपितु आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छ एवं स्वास्थवर्धक भोजन भी उपलब्ध होगा। वहीं बालाजी स्वयं सहायता समूह की गरिमा सिंह ने कहा कि हम यूपीसीडा के इस कदम के लिए बालाजी स्वयं -सहायता समूह की महिलाओं की तरफ से आभार व्यक्त करते हैं। इससे हमें आर्थिक स्वंत्रता के साथ स्वालम्बी होने में मदद मिल रही है एवं हमारे सम्मान में भी बढ़ोतरी हो रही है। इस कार्यक्रम में महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग लिया।

Related Post