Site icon News Ganj

आंदोलन का 93वां दिन : आज ‘दमन विरोधी दिवस’ मनाएंगे किसान

former protest

former protest

नई दिल्ली। केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा के जींद जिले में खटकड़ टोल पर धरना दे रहे किसानों ने पगड़ी संभाल दिवस मनाया। आज यानी की 24 फरवरी को दमन दिवस मनाया जाएगा।

आगरा में आज राकेश टिकैत की किसान महापंचायत

बता दें कि केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन (formers protest) कर रहे किसानों ने अपना आंदोलन (formers protest) तेज करने के लिए 23 से 27 फरवरी के बीच कई कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की।

किसान संगठनों ने 24 फरवरी को दमन दिवस मनाने का आह्वान किया और उस दिन जींद के जिलाधीश के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा जाएगा। 23 फरवरी को ‘पगड़ी संभाल दिवस’ मनाया गया और 24 फरवरी को ‘दमन विरोधी दिवस’ मनाया जाएगा और इस दौरान इस बात पर जोर दिया जाएगा कि किसानों का सम्मान किया जाए और उनके खिलाफ कोई ‘दमनकारी कार्रवाई’ नहीं की जाए। भाकियू प्रधान आजाद पालवां ने कहा कि अंग्रेजों के समय जो किसान आंदोलन(formers protest) सरदार अजीत सिंह ने किया था वह काफी लंबा चला था, उसी तरह किसान भी इस अंदोलन को लंबे समय तक चलाने का मन बना चुके हैं।

मिर्जापुर में SP का चिंतन शिविर, अखिलेश यादव करेंगे संबोधित

उन्होंने कहा कि दमन विरोधी दिवस मनाते हुए जींद के जिलाधीश को ज्ञापन सौंपेंगे जिसमें किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने एवं सरकार से दमनकारी नीतियों को छोड़ने सहित अन्य मांगे होंगी। पालवां ने बताया कि 26 फरवरी को युवा जागरूक दिवस मनाया जाएगा जबकि 27 फरवरी को गुरु रविदास की जयंती एवं चंद्र शेखर आजाद का बलिदान दिवस मनाया जाएगा।

Exit mobile version