Site icon News Ganj

सभी धर्मों के साथ करें समान व्यवहार, धार्मिक मामलों में दखल न दे सरकार

AIADMK

AIADMK

नई दिल्ली: अन्नाद्रमुक (AIADMK) के शीर्ष नेता के पलानीस्वामी (Palaniswami) ने शुक्रवार को कहा कि सरकार (Government) को धार्मिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और वह निंदा करता है कि वह राज्य को अधीनम के मामलों में दखल दे रहा है। सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए, विपक्ष के नेता ने श्रीलाश्री मासिलामणि देसिका ज्ञानसंबंध परमाचार्य स्वामी, धर्मपुरम अधीनम पोंटिफ का आशीर्वाद लेने के बाद कहा। अधीनम एक तमिल शब्द है जो एक शैव गणित और उसके सिर को भी दर्शाता है। एक शैव मठ के पुजारी को अधीनाकारथार भी कहा जाता है।

पलानीस्वामी ने अधीनम की अपनी यात्रा के बाद संवाददाताओं से कहा कि सरकार को किसी भी धार्मिक मुद्दे में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और उन सभी प्रथाओं में जिनका पालन किया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार (Government) जानबूझकर “आधीनम में अपनी नाक ठोकने” की कोशिश कर रही है और यह खेदजनक और निंदनीय है। पलानीस्वामी ने कहा कि एक प्रथागत कार्यक्रम, ‘पट्टिना प्रवेशम’, जिसमें भक्तों द्वारा मठ परिसर में और उसके आसपास एक पालकी पर पोंटिफ को ले जाना शामिल था, शुरू में प्रतिबंधित कर दिया गया था और बाद में राजनीतिक दलों और लोगों के कड़े विरोध के बाद सरकार द्वारा रद्द कर दिया गया था।

NEET UG 2022: उम्मीदवारों ने PM से परीक्षा स्थगित करने की मांग

“लगभग 500 वर्षों से, पट्टिना प्रवेशम कार्यक्रम आयोजित किया गया है। द्रमुक सरकार ने इसे प्रतिबंधित कर दिया।” उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन पिछली द्रमुक और अन्नाद्रमुक सरकारों के दौरान भी होते रहे हैं। अन्नाद्रमुक नेता ने कहा कि उनकी पार्टी ने प्रतिबंध का विरोध किया था और इस मुद्दे पर सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव भी पेश किया था। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों और लोगों के दबाव के बाद ही सरकार को प्रतिबंध वापस लेने के लिए प्रेरित किया गया। प्रतिबंध के कारण विवाद खड़ा हो गया और इसे पिछले महीने रद्द कर दिया गया था और यह कार्यक्रम यहां आयोजित किया गया था।

सीएम धामी ने सचिवालय में ली कुल्हड़ वाली चाय की चुस्की, कुम्हारों के लिए किया ये बड़ा फैसला

Exit mobile version