Site icon News Ganj

रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोराना वैक्सीन, व्लादिमीर पुतिन बेटी को लगाया गया टीका

victory day

victory day

नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कोराना वैक्सीन पर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने दावा किया है कि उनके देश ने कोरोना की पहली वैक्सीन बना ली है।

 कोराना वैक्सीन को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी 

व्लादिमीर पुतिन ने दावा है कि ये दुनिया की पहली सफल कोरोना वायरस वैक्सीन है। जिसको रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी दे दी है। इतना ही नहीं व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनकी बेटी को इस वैक्सीन को लगाया गया है।

 कोराना वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने तैयार किया

बता दें कि इस वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है। मंगलवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को सफल करार दिया है। इसी के साथ व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया कि जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा और बड़ी संख्या में वैक्सीन की डोज़ बनाया जाएगा।

अमिताभ बच्चन : कोरोना महामारी से वरिष्ठ कलाकारों को समेटना पड़ सकता है बोरिया-बिस्तर

दुनिया में इस वक्त कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का कई जगह  चल रहा है ट्रायल

बता दें कि दुनिया में इस वक्त कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का कई जगह ट्रायल चल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक करीब 100 से अधिक वैक्सीन बनाने पर काम किया जा रहा है। जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, इजरायल, चीन, रूस, भारत जैसे देश शामिल हैं।

अब अगर रूस के तरफ से किया गया ऐलान सही साबित होता है। साथ ही डब्ल्यूएचओ की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलती है, तो दुनियाभर के लिए ये एक बड़ी राहत साबित होगी है।

Exit mobile version