Site icon News Ganj

राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज दाखिल करेंगी नामांकन

Draupadi Murmu

Draupadi Murmu

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव (Presidential election 2022) होने में बस कुछ दिन शेष है। सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) की उम्मीदवारी की घोषणा की है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) आज (24 जून) नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए बुधवार (23 जून, 2022) को दिल्ली पहुंची हैं। वह किसी प्रमुख राजनीतिक दल या गठबंधन के ओडिशा से पहली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं।

भाजपा ने एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित अपने सभी सहयोगियों को नामांकन समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। मुर्मू ओडिशा से 2 बार के विधायक हैं, जिन्होंने सीएम नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (भाजपा) राज्य सरकार में मंत्री के रूप में भी काम किया है। बीजद-भाजपा गठबंधन में, मुर्मू ने 2000 और 2002 के बीच वाणिज्य और परिवहन के लिए स्वतंत्र प्रभार, 2002 से 2004 तक मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास के लिए राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2007 में ओडिशा विधानसभा से सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार जीता।

मुर्मू का 2 दशक का राजनीतिक जीवन पार्षद के रूप में शुरू हुआ। वह रायरंगपुर राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की उपाध्यक्ष बनीं। वह 2013 में भाजपा के एसटी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य बनीं। 2015 में, वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल बनीं।

उन्होंने भुवनेश्वर के रमा देवी महिला कॉलेज में कला की पढ़ाई की। उन्होंने ओडिशा सरकार में सिंचाई और बिजली विभाग में एक कनिष्ठ सहायक के रूप में काम किया है। उन्होंने अपने जीवन में बाद में रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में मानद सहायक शिक्षक के रूप में भी काम किया। उनका विवाह स्वर्गीय श्याम चरण मुर्मू से हुआ था और उनके तीन बच्चे थे – एक बेटी और दो बेटे।

मुर्मू ने अपने पति और अपने दोनों बेटों को खोने के बाद व्यक्तिगत त्रासदियों से चिह्नित जीवन देखा है। भारत का चुनाव आयोग 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव 2022 आयोजित करेगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून है।

असम बाढ़: सरकार ने इस तारीख से शुरू की स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?

भारत का चुनाव आयोग राष्ट्रपति चुनाव आयोजित करता है। भारत के राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है। निर्वाचक मंडल में संसदीय और राज्य स्तर के विधायक होते हैं। इस साल के राष्ट्रपति चुनावों में, 776 सांसदों सहित लगभग 4,900 सांसद भारत के नए राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री से की शिष्टाचार भेंट, कई मुद्दों पर की बात

Exit mobile version