Site icon News Ganj

पीएम मोदी ने संत तुकाराम मंदिर में की पूजा, शिला मंदिर का किया उद्घाटन

Sant Tukaram

Sant Tukaram

पुणे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने पुणे में संत तुकाराम मंदिर (Sant Tukaram Temple) में प्रसाद चढ़ाया और मंगलवार को यहां एक शिला मंदिर का उद्घाटन किया। संत तुकाराम (Sant Tukaram) एक वारकरी संत और कवि थे, जिन्हें अभंग भक्ति कविता और कीर्तन के रूप में जाने जाने वाले आध्यात्मिक गीतों के माध्यम से समुदाय-उन्मुख पूजा के लिए जाना जाता है। वह देहू में रहता था। उनके निधन के बाद एक शिला मंदिर बनाया गया था, लेकिन इसे औपचारिक रूप से मंदिर के रूप में संरचित नहीं किया गया था। इसे 36 चोटियों के साथ पत्थर की चिनाई में बनाया गया है, और इसमें संत तुकाराम की मूर्ति भी है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि शाम करीब छह बजे प्रधानमंत्री मुंबई के बांद्रा कुर्ला परिसर में मुंबई समाचार के द्विशताब्दी महोत्सव में हिस्सा लेंगे।प्रधानमंत्री मुंबई में राजभवन में जल भूषण भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन करेंगे। जल भूषण 1885 से महाराष्ट्र के राज्यपाल का आधिकारिक निवास रहा है। अपना जीवनकाल पूरा करने पर, इसे ध्वस्त कर दिया गया और इसके स्थान पर एक नया भवन स्वीकृत किया गया। नए भवन की आधारशिला अगस्त 2019 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा रखी गई थी। पुराने भवन की सभी विशिष्ट विशेषताओं को नवनिर्मित भवन में संरक्षित किया गया है।

2016 में, महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यपाल विद्यासागर राव को राजभवन में एक बंकर मिला था। इसका उपयोग पहले अंग्रेजों द्वारा हथियारों और गोला-बारूद के गुप्त भंडारण के रूप में किया जाता था। बंकर को 2019 में पुनर्निर्मित किया गया था। महाराष्ट्र के स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों के योगदान को मनाने के लिए गैलरी को बंकर में अपनी तरह के एक संग्रहालय के रूप में विकसित किया गया है। यह 1946 में वासुदेव बलवंत फड़के, चापेकर भाइयों, सावरकर भाइयों, मैडम भीकाजी कामा, वीबी गोगेट और नौसेना विद्रोह के योगदान को श्रद्धांजलि अर्पित करता है।

प्रयागराज हिंसा: जावेद अहमद का घर तोड़े जाने के विरोध में JNU के छात्रों ने किया प्रदर्शन

प्रधानमंत्री मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में मुंबई समाचार के द्विशताब्दी महोत्सव में भाग लेंगे। साप्ताहिक के रूप में मुंबई समाचार की छपाई 1 जुलाई, 1822 को फरदुनजी मरज़बनजी द्वारा शुरू की गई थी। यह बाद में 1832 में एक दैनिक बन गया। अखबार 200 वर्षों से लगातार प्रकाशित हो रहा है। इस अनूठी उपलब्धि को मनाने के लिए इस अवसर पर एक डाक टिकट भी जारी किया जाएगा।

राष्ट्रपति चुनाव से पहले बीजेपी का झटका, सपा-बसपा के तीन विधायक हुए भगवाधारी

Exit mobile version