Site icon News Ganj

पीएम मोदी बोले- जरूरी न हो तो विदेश यात्रा से बनाए दूरी

पीएम मोदी

पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशवासियों से विदेश यात्रा नहीं करने की अपील की है। इसके साथ ही लोगों को बड़े समारोह या सभा में शामिल नहीं होने को लेकर आगाह किया है। इस संबंध में पीएम मोदी ने कई ट्वीट किए हैं।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘डर को न कहिए और सावधानी को हां

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘डर को न कहिए और सावधानी को हां। आने वाले दिनों में कोई भी केंद्रीय मंत्री विदेश दौरे पर नहीं जाएंगें। मैं सभी देशवासियों से भी अपील करता हूं कि अगर अनिवार्य न हो तो विदेश यात्रा से बचें। हम चाहें तो इस चेन को ब्रेक कर सकते हैं और लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं। बस हमें किसी भी बड़े समारोह या कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेना है।

इससे पहले एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि COVID-19 कोरोना वायरस से उपजे हालात को लेकर भारत सरकार पूरी तरह चौकन्नी है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सभी राज्य और मंत्री एहतियात बरत रहे हैं।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय सचिव लव अग्रवाल ने भारत सरकार की तैयारियों को लेकर बताया कि अभी तक पूरे देश में 52 जगहों पर टेस्टिंग सुविधा शुरू की गई है। इसके साथ ही 56 कलेक्शन सेंटर्स बनाए गए हैं। हम लोगों के पास पहले से ही एक लाख टेस्टिंग किट्स मौजूद हैं और अतिरिक्त किट्स के ऑर्डर दे दिए गए हैं। अगर लोग बातचीत करते हुए एक निश्चित दूरी का ख्याल रखें तो मास्क पहनने की जरूरत नहीं होगी।

एकेटीयू में पढ़ाया गया कोरोनावायरस से बचाव का पाठ

उन्होंने कहा कि हमने अब तक सभी संक्रमित लोगों को आइसोलेशन वार्डों में रखकर इलाज किया है। हमारे देश में कुल 11 आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। जहां तक वैक्सिंस तैयार करने की बात है तो उसमें 1.5 से 2 साल लगेंगे। अभी इस वायरस पर अध्ययन किया जा रहा है। आमतौर पर तापमान बढ़ने पर वायरस कम होते हैं, लेकिन कोरोना वायरस को लेकर फिलहाल कुछ भी ठीक-ठीक नहीं कहा जा सकता है।

Exit mobile version