Site icon News Ganj

भारत बायोटेक के कोविड नेजल वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण हुआ पूरा

Bharat

Bharat

नई दिल्ली: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ाई के लिए दुनिया को जल्द ही एक और वैक्सीन मिल सकती है। इसकी खुराक नाक के माध्यम से दी जाएगी। भारत बायोटेक (Bharat Biotech) कंपनी ने अपनी इस वैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण पूरा भी कर लिया है। ऐसे में इसे जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। कंपनी अगले महीने भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) को अपना डेटा जमा करेगी। अब दुनिया में इससे लड़ने के लिए कई वैक्सीन उपलब्ध हैं, जो कि वायरस पर असरदार हैं। इस सूची में जल्द ही एक और वैक्सीन का नाम जुड़ सकता है। यह एक नाक से दी जाने वाली (नेजल वैक्सीन)(Nasal vaccine) होगी।

नेजल वैक्सीन की खुराक नाक के माध्यम से दी जाती है, मौखिक रूप से या हाथ के माध्यम से। वैक्सीन को या तो एक विशिष्ट नाक स्प्रे के माध्यम से या एरोसोल डिलीवरी के माध्यम से इंजेक्ट किया जाता है। डॉ एला ने कहा, “हमने अभी एक नैदानिक ​​​​परीक्षण पूरा किया है, एक डेटा विश्लेषण चल रहा है। अगले महीने, हम नियामक एजेंसी को डेटा जमा करेंगे। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो हमें लॉन्च करने की अनुमति मिल जाएगी और यह दुनिया का पहला नैदानिक ​​रूप से सिद्ध नाक COVID-19 वैक्सीन होगा”।

पीएम मोदी आज करेंगे प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन

कृष्णा पेरिस में चिरायु प्रौद्योगिकी 2022 में एक वक्ता के रूप में थे जहां भारत को वर्ष का देश घोषित किया गया था। भारत के ड्रग कंट्रोलर ने इस साल जनवरी में भारत बायोटेक को अपने COVID-19 नाक के टीके पर स्टैंडअलोन चरण III परीक्षण करने की अनुमति दी थी। कोविड-19 के बूस्टर डोज पर कृष्णा ने कहा कि जिन लोगों ने दूसरी डोज ली है उन्हें बूस्टर डोज जरूर लेनी चाहिए।

फ्लाइट में यात्री हुआ बीमार, फरिश्ता बने मोदी सरकार के मंत्री

Exit mobile version