Site icon News Ganj

मनी लॉन्ड्रिंग: सत्येंद्र जैन की ईडी हिरासत 13 जून तक बढ़ाई गई

Satyendar

Satyendar

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) की एक अदालत ने गुरुवार को कथित धन शोधन मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) की प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत 13 जून तक बढ़ा दी है। इससे पहले आज, जैन को 30 मई को गिरफ्तारी के बाद नौ दिनों की ईडी हिरासत के बाद राउज एवेन्यू जिला अदालत में पेश किया गया था। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री (Health minister) ने गुरुवार को अपने वकील के जरिए कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की. सुनवाई के बाद, जैन को चिकित्सकीय जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया, क्योंकि उन्होंने चिकित्सकीय समस्याओं की शिकायत की थी।

विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) की रिमांड सोमवार तक के लिए बढ़ा दी। कोर्ट ने कहा, “उन्हें सोमवार को सुबह 10.30 बजे पेश किया जाएगा।” ईडी ने जैन की हिरासत पांच दिनों के लिए बढ़ाने की मांग की थी ताकि हिरासत की अवधि के दौरान बरामद सबूतों और दस्तावेजों के साथ उनका सामना किया जा सके। ईडी के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एसवी राजू ने कहा कि रिमांड के दौरान उन्होंने लाला शेर सिंह मेमोरियल ट्रस्ट के परिसरों की आठ तलाशी लीं, जहां सत्येंद्र जैन अध्यक्ष थे।

हालांकि जैन ने इस बात से इनकार किया है कि पूछताछ के दौरान वह ट्रस्ट का हिस्सा था। विशेष रूप से, 7 जून को की गई तलाशी के दौरान, ईडी ने कहा है कि उसने विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल रिकॉर्ड जब्त किए हैं। ईडी ने कहा कि कुल चल संपत्ति एक “अस्पष्टीकृत स्रोत” से जब्त की गई थी और छापेमारी परिसर में “गुप्त रूप से” पाई गई थी। मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में जैन और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ छापेमारी के बाद ईडी ने 2 करोड़ रुपये से अधिक नकद और 1.8 किलोग्राम वजन का सोना जब्त किया।

स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सतीश मिश्रा का नाम नहीं, राजभर का नाम शामिल

ईडी ने कहा है कि जैन पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहा था। राजू ने कहा, “उन्हें अपना बयान लिखने में बहुत लंबा समय लगता है।” दूसरी ओर, वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और एन हरिहरन ने रिमांड बढ़ाने का विरोध करते हुए कहा कि बरामदगी का जैन से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा, “ईडी ने पिछले दो दिनों में सोने और जौहरी के बारे में कोई सवाल नहीं पूछा है।” वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने अदालत के समक्ष कहा, “ईडी के पास नई बरामदगी की जांच करने का अधिकार नहीं है। उन्हें अन्य एजेंसियों को इसकी जांच के लिए सूचित करना चाहिए था।”

बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो देश में बायोटेक क्षेत्र के व्यापक विकास का प्रतिबिंब: पीएम मोदी

Exit mobile version