Site icon News Ganj

अगर आप भी इस बीमारी से हैं परेशान, तो इन बातों को करें फॉलो

लखनऊ डेस्क। बारिश के मौसम में हड्डियों से जुड़ी क्या दिक्कतें हो सकती हैं और कैसे उनसे बचा जाए? ऐसे मौसम में हड्डियों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इस बारे में हम ये बात बताने जा रहें हैं –

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो घर पर बनाएं ये फेसपैक

गठिया के मरीज हैं और सुबह जल्दी नहाने की आदत है तो हल्के गर्म पानी से नहाएं। यदि किसी का ऑपरेशन हुआ है, इम्प्लांट पड़े हैं, सरिया निकाली गई है तो ऐसे मरीज चलने-फिरने में बेहद सावधानी रखें। जरा सा असंतुलन जॉइंट्स खोल सकता है। इसके अलावा इसी मौसम में लोग फिसलते ज्यादा हैं। चाहे बाइक सवार हों या फिर कीचड़ में फिसलकर गिरना हो।

इस मौसम में डेंगू और चिकनगुनिया का भी होता है। आमतौर पर इस बीमारी के बाद जोड़ों में होने वाले दर्द को लोग गठिया समझ लेते हैं और दवाई लेना शुरू कर देते हैं। ऐसा भूलकर भी न करें। तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और सही उपचार करें, वरना जीवन भर दर्द झेलना पड़ सकता है।

बारिश का मौसम आर्थराइटिस के मरीजों के लिए बहुत खराब होता है। यह एक ऐसी समस्या है, जिसमें बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने वाली शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली आपके जोड़ों को तकलीफ देती है। इसमें घुटनों, कूल्हों और हाथों में दर्द की समस्या होती है। नमी बढ़ने से दर्द भी बढ़ने लगता है। बारिश गठिया मरीजों के लिए भी काफी घातक साबित होती है।

गठिया के मरीजों को ठंड से बाख कर रहना चहिये यह ठंड हड्डी की तकलीफ को और बढ़ा देती है। रात की नींद भी नहीं खराब होगी और हड्डियों को भी नुकसान नहीं होगा। हो सके तो कूलर चलाकर सोने से बचें।

Exit mobile version