Site icon News Ganj

साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया का मैच बना Zero Waste Event

Ekana Stadium

Ekana Stadium

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) में आईसीसी क्रिकेट के वन डे विश्व कप के 10वें मैच दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इस खेल के दौरान दर्शकों ने स्टेडियम की साफ सफाई और स्वच्छता बनाए रखने में मिसाल कायम कर स्वच्छता का सन्देश दिया। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत इस अंतर्राष्ट्रीय मैच को जीरो वेस्ट इवेंट के रूप में परिवर्तित करने में दर्शकों ने भी जमकर सहयोग दिया।

नगर विकास विभाग द्वारा अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर इवेंट को कचरा मुक्त बनाने तथा कचरा निस्तारण के बारे में दर्शकों को समझाया गया और स्टेडियम (Ekana Stadium) से एकत्रित लगभग 1980 किलो कचरे का पृथकीकरण कर एमआरएफ सेंटर में निस्तारण के लिए भेज दिया गया। गत 12 अक्टूबर को आईसीसी वर्ल्ड कप का 10वां मैच साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच इकाना स्टेडियम में खेला गया।

मैच के दौरान स्टेडियम (Ekana Stadium) में फैंस ने जीरो वेस्ट को बनाकर रखा, यानी कचरा स्टेडियम में नहीं फैलाया। इस दौरान नगर विकास विभाग, स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय की टीम और नगर निगम का सफाई अमला भी मैच के दौरान स्टेडियम और उसके आसपास मौजूद रहा। इस मैच में खास बात रही कि फैंस के हाथों में किसी प्रकार से प्लास्टिक से बना कोई भी सामान नजर नहीं आया।

सीएम योगी कल करेंगे मिशन शक्ति 4.0 का आगाज, रैली का करेंगे फ्लैग ऑफ

प्लास्टिक की बोतलों को निस्तारित करने के लिए स्टेडियम (Ekana Stadium) में लगी प्लास्टिक वेंडिंग मशीन में बोतलों को डालने वाले दर्शकों को शर्ट, कैप और बैग भी पाने का मौका मिला। इस दौरान मौजूद दर्शकों को स्वच्छ भारत मिशन की टीम ने कचरा मुक्त उत्तर प्रदेश बनाने के उद्देश्य से जागरूक भी किया।

वहीँ मैच के बाद स्टेडियम (Ekana Stadium) और आसपास के क्षेत्र से मशीनों व अन्य माध्यमों से एकत्रित कूड़े को नगर विकास विभाग व अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर कचरे को सैग्रिगेट कर एमआरएफ सेंटर तक पहुँचाया गया। वहीं, मैच के बाद फ्लैक्स का झोले बनाए जाने के लिए भी संकल्प लिया।

Exit mobile version