Site icon News Ganj

अफगानिस्तान-पाकिस्तान में आय भूकंप, धरती हिलने पर गई 250 लोगो की जान

Afghanistan

Afghanistan

इस्लामाबाद/काबुल: अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि बुधवार तड़के अफगानिस्तान (Afghanistan) और पाकिस्तान (Pakistan) के कुछ हिस्सों में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। USGS ने कहा कि भूकंप दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त शहर से लगभग 44 किमी (27 मील) दूर था और 51 किमी की गहराई पर था।अब तक, नुकसान या मौत की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने कहा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान (Afghanistan) और भारत (India) में लगभग 119 मिलियन लोगों द्वारा लगभग 500 किमी की दूरी पर झटकों को महसूस किया गया।

पाकिस्तान मीडिया ने इस्लामाबाद और देश के अन्य हिस्सों में हल्के तीव्रता के भूकंप की सूचना दी। झटके लाहौर, मुल्तान, क्वेटा और पाकिस्तान के कई अन्य इलाकों में भी महसूस किए गए। नमाल ने बताया कि भूकंप कुछ सेकंड के लिए महसूस किया गया और लोगों को सड़कों पर भगा दिया।

देश के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, दक्षिणी अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया है, जिसमें कम से कम 250 लोग मारे गए हैं. भूकंप का केंद्र राजधानी काबुल के दक्षिण में खोस्त शहर से लगभग 44 किमी दक्षिण-पश्चिम में था। तालिबान प्रशासन के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि अधिकांश मौतों की पुष्टि पड़ोसी प्रांत पक्तिका में हुई, जहां 100 लोग मारे गए और 250 घायल हुए।

निजी स्कूल ने EWS छात्रों से पढ़ाई के लिए मांगी 67,000 रुपये की फीस

कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। पिछले शुक्रवार को पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान समेत कई शहरों में 5.0 तीव्रता का भूकंप आया था। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकंद में भी झटके दर्ज किए गए।

पुलिस कर्मियों के बच्चों को कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में मिलेगा आरक्षण

Exit mobile version