Site icon News Ganj

निजी स्कूल ने EWS छात्रों से पढ़ाई के लिए मांगी 67,000 रुपये की फीस

EWS

EWS

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के टॉप प्राइवेट स्कूल (Private school) ने बाराखंभा रोड स्थित मॉडर्न स्कूल में पढ़ाई जारी रखने के लिए 14 छात्रों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के तहत फीस में 67,000 रुपये से अधिक का बकाया चुकाने के लिए कहा है। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने कहा है कि वे मामले को देख रहे हैं। शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के प्रावधानों के अनुसार, दिल्ली के सभी निजी स्कूलों में प्रवेश स्तर पर प्रवेश के दौरान आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और वंचित समूह (DG) के छात्रों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित करना अनिवार्य है, उन्हें मुफ्त शिक्षा प्रदान करें।

ऑल इंडिया पैरेंट्स एसोसिएशन (एआईपीए) के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने इस संबंध में मॉडर्न स्कूल बाराखंभा रोड को कानूनी नोटिस जारी किया है। स्कूल प्रबंधन की ओर से कॉल और मैसेज का कोई जवाब नहीं आया। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने कहा कि वे इस मामले को देखेंगे, यह कहते हुए कि सार्वजनिक भूमि पर स्थापित स्कूलों का दायित्व है कि वे ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणी के तहत छात्रों को प्रवेश दें और उन्हें मुफ्त शिक्षा प्रदान करें।

अग्रवाल ने कहा, छात्रों को EWS और DG श्रेणी के तहत भर्ती कराया गया था और वे शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में कक्षा 10 सीबीएसई परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं और अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इन छात्रों को नर्सरी कक्षा में भर्ती कराया गया था क्योंकि वे ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणी के तहत पढ़ रहे थे। नि: शुल्क। इन छात्रों को अब 11 वीं कक्षा के पहले कार्यकाल के लिए 67,835 रुपये का बकाया भुगतान करने के लिए कहा गया है, या तो आगे की शिक्षा जारी रखने या स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए।

पुलिस कर्मियों के बच्चों को कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में मिलेगा आरक्षण

मॉडर्न स्कूल शहर के उन 400 स्कूलों में से एक है, जो दिल्ली विकास प्राधिकरण जैसी सार्वजनिक भूमि-स्वामित्व वाली एजेंसियों द्वारा उन्हें दी गई भूमि पर बनाए गए हैं। इन स्कूलों को इस शर्त पर रियायती दरों पर जमीन आवंटित की गई थी कि वे ईडब्ल्यूएस बच्चों को मुफ्त शिक्षा देंगे। शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “सार्वजनिक भूमि पर स्थापित स्कूलों का दायित्व है और उन्हें EWS और DG श्रेणी के छात्रों से फीस लेने की अनुमति नहीं है। हम इस मुद्दे को देख रहे हैं।”

स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक पारित, भाजपा ने किया विरोध

Exit mobile version