Site icon News Ganj

सीने के दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारी

Do not ignore chest pain

Do not ignore chest pain

नई दिल्ली। एनजाइना एक प्रकार का छाती का दर्द है। जोकि दिल में खून के प्रवाह की कमी के कारण होता हैं। बता दें एनजाइना कोरोनरी धमनी की बीमारी का एक लक्षण मात्र है। जिसे दूसरी भाषा में एनजाइना पेक्टोरिस भी कहा जा सकता हैं। इसको सीने में तेज दर्द, दबाव, भारीपन, जकड़न आदि के रूप में समझा जा सकता हैं। इस बीमारी का शिकार हुए लोग ही इसको अच्छे से बता सकते हैं।

ब्रेकअप के बाद एक्स को भुलाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इस बीमारी से पीड़ित लोग बताते हैं कि उन्हें ऐसा लगता हैं जैसे कि उनके सीने को निचोड़ा जा रहा हो। या फिर उन्हें ऐसा लगता हैं जैसे कि उनके सीने में किसी ने भरी वजन रख दिया हों। हालांकि इस बीमारी को कोई ज्यादा बड़ी बीमारी तो नहीं माना जाता हैं। लेकिन अगर आपके सीने में दर्द या अपोच के दर्द या परेशानी हो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाकर सलाह लें।

महिलाओं में नजर आते हैं अलग लक्षण

बता दें महिलाओं के अंदर पुरषों की अपेक्षा इसके लक्षण थोड़े से अलग देखे जाते हैं। जैसे कि महिलाओं के सीने में दर्द का होना इनके लिए एक आम बात है, लेकिन पुरुषों की भांति इनके अंदर अलग लक्षण दिखाई देते हैं। जिसे ज्यादातर महिलाएं अपने अनुभव के अनुसार बताती हैं।

ऐसे लोगों को होता है ज्यादातर एंजाइना का खतरा, बता दें ये बीमारी ज्यादतर पुरूषों में दिखाई देता है, खासकर उन लोगों में जोकि धूम्रपान करते हैं।

Exit mobile version