Site icon News Ganj

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का बिगुल बजा

उपचुनाव का बिगुल बजा

उपचुनाव का बिगुल बजा

बेंगलुरु। कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का बिगुल रविवार को बज गया है। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि इन सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना नौ दिसंबर को होगी।

राज्य में 11नवंबर से राज्‍य में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी। बता दें कि 17 विधायकों को अयोग्य करार करार दिए जाने के कारण राज्‍य की 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने तत्कालीन मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के फ्लोर टेस्‍ट वाले प्रस्ताव पर 29 जुलाई को मतदान से पहले 17 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिया था। उक्‍त विधायक विश्वासमत के दौरान अनुपस्थित रहे थे जिससे कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी। इससे भाजपा को सत्ता में आने का रास्ता साफ हो गया था।

रिसर्च: ब्लड कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मददगार वियाग्रा 

तत्‍कालीन विधानसभा अध्‍यक्ष के फैसले के खिलाफ इन विधायकों ने 29 जुलाई को शीर्ष कोर्ट में चुनौती दी थी। इससे पहले आयोग ने 21 अक्टूबर को 15 सीटों पर उपचुनाव कराने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित रहने के कारण फैसले को पांच दिसंबर तक के लिए टाल दिया गया था।

बीते दिनों कर्नाटक में कांग्रेस और जदएस के 17 विधायकों की अयोग्यता के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। सितंबर के महीने में मामले की सुनवाई कर रहे जजों की बेंच से एक जज जस्‍टिस मोहन शांतनागौदर ने खुद को मामले से अलग कर लिया था।

Exit mobile version