Site icon News Ganj

अपोलो कैंसर सेंटर ने ब्रैस्ट कैंसर का जल्द निदान के लिए रक्त परीक्षण की शुरुआत

Breast cancer

Breast cancer

नई दिल्ली: अपनी तरह के पहले रक्त परीक्षण में स्तन कैंसर (Breast cancer) का पता शुरूआती दौर में ही लगाया जा सकता है। इसे भारत में बुधवार को लॉन्च किया गया है और इसे एक निजी कंपनी दातार कैंसर जेनेटिक्स द्वारा उपलब्ध कराया गया है, जिसने अपोलो (Apollo) समूह के अस्पतालों के साथ भागीदारी की है। रिपोर्टों के अनुसार, रक्त परीक्षण 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए प्रारंभिक अवस्था में स्तन कैंसर (Breast cancer) का पता लगाने में मदद कर सकता है। यह एक अभिनव निदान तकनीक है जिसे यूरोप के कई देशों सहित 15 देशों ने अपनाया है।

विशेषज्ञों की टीम के अनुसार, इस रक्त परीक्षण में 99 प्रतिशत सटीकता होती है। “चूंकि भारत में कैंसर के मामले सामने आ रहे हैं, रोगियों के प्रबंधन के लिए देखभाल या उपचार की लागत चिंता का एक प्रमुख कारण है। एकमात्र तरीका जिसके द्वारा हम प्रारंभिक अवस्था में रोगियों का पता लगाकर (उपचार की लागत) नीचे खींच सकते हैं। यदि महिलाओं को स्तन कैंसर के प्रारंभिक चरण में पता चला है, तो उनका प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है, जिससे जीवन प्रत्याशा में वृद्धि और उपचार के संकट में कमी आती है। इसलिए, मुझे लगता है कि इसका एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

सबसे बड़े नैदानिक ​​परीक्षणों के दौरान लाभ देखने के बाद पिछले साल नवंबर में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा रक्त परीक्षण को मंजूरी दी गई थी। डॉक्टर ने कहा, “यह डब्ल्यूएचओ को अब तक का सबसे बड़ा क्लिनिकल परीक्षण प्रदान करता है। इन विशेष परीक्षणों में, स्तन कैंसर पर डेटा एकत्र किया गया था, जिसमें 8,000 से अधिक स्पर्शोन्मुख महिलाओं की जांच की गई थी और 12 महीने की अवधि के लिए उनका पालन किया गया था। अध्ययन हमारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।”

अग्निपथ योजना: भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती के लिए जारी की अधिसूचना

अध्ययन से पता चला है कि चरण 0 और चरण 1 स्तन कैंसर के मामलों का 99 प्रतिशत सटीकता के साथ पता चला था। ईज़ीचेक ब्रेस्ट के रूप में ब्रांडेड होने वाले इस परीक्षण की कीमत 6,000 रुपये होगी। इसे पिछले साल नवंबर में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित किया गया था और 40 वर्ष से अधिक उम्र की स्वस्थ महिलाओं के लिए वार्षिक परीक्षण के रूप में संकेत दिया गया है, जिनमें कोई लक्षण नहीं हो सकता है। प्रौद्योगिकी लगभग 99 प्रतिशत संवेदनशीलता का दावा करती है, जिसका अर्थ है कि इसमें 1 प्रतिशत से कम झूठी-सकारात्मक रिपोर्टें हैं, 88 प्रतिशत से अधिक विशिष्टता है, जिसका अर्थ है कि लगभग 22 प्रतिशत मामलों में झूठी नकारात्मकता की संभावना है।

आठ साल से बंद के बाद, स्पेन में फिर से खुला Google समाचार

Exit mobile version