Site icon News Ganj

अग्निपथ योजना: भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती के लिए जारी की अधिसूचना

Agniveer

Agniveer

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने अग्निपथ सैन्य भर्ती (Agneepath Military Recruitment) कार्यक्रम के लिए अग्निपथ की भर्ती के लिए एक रिक्ति अधिसूचना जारी की है। आवेदन प्रक्रिया जुलाई में एआरओ रैली अनुसूची के अनुसार अग्निवीर (Agniveer) जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर (Agniveer) तकनीकी (विमानन / गोला बारूद परीक्षक), अग्निवीर क्लर्क / स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन 10 वीं पास और अग्निवीर ट्रेड्समैन 8 वीं पास के लिए संबंधित एआरओ द्वारा शुरू होगी।

इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अधिसूचना के माध्यम से जा सकते हैं। अग्निपथ सैन्य भर्ती कार्यक्रम के अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है।

अग्निवीर भर्ती आयु सीमा:

उम्मीदवारों की आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भर्ती वर्ष 2022-23 के लिए एकमुश्त उपाय के रूप में ऊपरी आयु सीमा में 21 वर्ष से 23 वर्ष की छूट दी गई है।

अग्निवीर भर्ती सेवा:

(i) अग्निशामकों की सेवा नामांकन की तिथि से प्रारंभ होगी।

(ii) अग्निशामक किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग, IA में एक अलग रैंक बनाएंगे।

(iii) चार साल की सेवा अवधि के दौरान छुट्टी, वर्दी, वेतन और भत्ते ऐसे व्यक्तियों के संबंध में भारत सरकार (भारत सरकार) द्वारा समय-समय पर जारी किए गए आदेशों और निर्देशों द्वारा शासित होंगे।

(iv) अग्निवीर संगठनात्मक हित में समय-समय पर तय किए गए किसी भी कर्तव्य को सौंपने के लिए उत्तरदायी होंगे।

(v) अग्निवीर योजना के माध्यम से नामांकित कार्मिकों को जारी किए गए आदेशों के अनुसार समय-समय पर चिकित्सा जांच और शारीरिक/लिखित/क्षेत्रीय परीक्षणों से गुजरना होगा। इस प्रकार प्रदर्शित प्रदर्शन को नियमित संवर्ग में नामांकन के बाद के प्रस्ताव के लिए माना जाएगा।

(vi) अग्निशामकों को किसी भी रेजिमेंट/यूनिट में तैनात किया जा सकता है और संगठनात्मक हित में आगे स्थानांतरित किया जा सकता है

सेवा निधि पैकेज:

4 साल में छुट्टी मिलने पर, 5.02 लाख रुपये की राशि का मिलान भारत सरकार द्वारा किया जाएगा, 10.04 लाख रुपये की राशि और अर्जित ब्याज अग्निवीरों को दिया जाएगा। उन अग्निवीरों के मामले में जिन्हें बाद में नियमित संवर्ग के रूप में आईए में नामांकन के लिए चुना जाता है, उन्हें भुगतान किए जाने वाले ‘सेवा निधि’ पैकेज में केवल उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज भी शामिल होगा।

Ayodhya: राम की पैड़ी में पति ने किया पत्नी को किस, फिर हुई झापड़ की बरसात

अपने स्वयं के अनुरोध पर उनकी सगाई की अवधि के अंत से पहले सेवा से बाहर निकलने के मामले में, व्यक्ति के सेवा निधि पैकेज, जो कि तिथि के अनुसार जमा किया गया है, का भुगतान ब्याज की लागू दर के साथ किया जाएगा। ऐसे मामलों में, सेवा निधि पैकेज में कोई सरकारी अंशदान पात्र नहीं होगा। ‘सेवा निधि’ को आयकर से छूट दी जाएगी।

यूपी लोकसभा उपचुनाव: सपा के गढ़ आजमगढ़, रामपुर में शुरू हुआ मतदान

Exit mobile version