Site icon News Ganj

भविष्य की चुनौतियों के लिए सेना को तैयार करेगी अग्निपथ योजना : जनरल मनोज पांडे

General Manoj Pandey

General Manoj Pandey

नई दिल्ली: भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) ने मंगलवार को कहा कि अग्निपथ योजना का उद्देश्य सेना को भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू बल बनाना है, जो संघर्ष के पूरे स्पेक्ट्रम में कई चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने तीन सेना प्रमुखों जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) (सेना), एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और एडमिरल आर हरि कुमार (नौसेना) के साथ आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

इधर, सरकार ने थल सेना, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती के लिए “अग्निपथ” नामक एक नई योजना का अनावरण किया, जिसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर वेतन और पेंशन बिल में कटौती करना है। आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, भारतीय सेना प्रमुख ने कहा, “अग्निपथ योजना का उद्देश्य सेना को भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू बल बनाना है जो संघर्ष के पूर्ण स्पेक्ट्रम में कई चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है और यह भर्ती करके सेना की तकनीकी सीमा को बढ़ाएगा। आईटीआई और अन्य तकनीकी संस्थानों के माध्यम से ‘अग्निवर’।”

सेना प्रमुख ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ‘अग्निवर’ को हर तरह से सेना में आत्मसात और एकीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा, हम चार साल की प्रारंभिक भर्ती की जांच के लिए एक निष्पक्ष, पारदर्शी और वैज्ञानिक पद्धति स्थापित करेंगे और नामांकन करने वालों का चयन करने के लिए इसी तरह के मापदंड लागू करेंगे … ‘अग्निवर’ को हर तरह से सेना में शामिल और एकीकृत किया जाएगा।

थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने कहा, “अग्निवरों के कौशल पर कोई समझौता नहीं होगा। हम सीमाओं पर अग्निशामक तैनात करेंगे।”
सेना प्रमुख ने आगे कहा, “अग्निपथ योजना का उद्देश्य सशस्त्र बलों में भर्ती में एक आदर्श बदलाव लाना है। अग्निपथ योजना युवाओं और सेना में अनुभव के बीच इष्टतम संतुलन सुनिश्चित करने में मदद करेगी।”

पीएम मोदी ने संत तुकाराम मंदिर में की पूजा, शिला मंदिर का किया उद्घाटन

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को अग्निपथ योजना को मंजूरी दी, जिसके तहत युवाओं को सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में सेवा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। अग्निपथ मॉडल छह महीने के प्रशिक्षण सहित चार साल के लिए सेना, वायु सेना और नौसेना में अधिकारी रैंक (PBOR) से नीचे के कर्मियों की भर्ती की परिकल्पना करता है। अग्निपथ मॉडल के तहत भर्ती किए गए सैनिकों को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। अग्निवीर तीनों सेवाओं में एक अलग रैंक बनाएंगे, और अपनी वर्दी के हिस्से के रूप में एक अलग प्रतीक चिन्ह भी पहनेंगे।

विकास कार्यों को नहीं महंगाई को बढ़ावा दे रहे हैं मुख्यमंत्री योगी : अखिलेश यादव

Exit mobile version