Site icon News Ganj

40 बच्चों की माँ ने पति छूटने के बाद भी निभाया अपना मातृत्व धर्म

बच्चों की मां

डेस्क। 39 साल की एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने 10-12 नहीं बल्कि 44 बच्चे जन्म दिए हैं, और इनमें से 40 जिंदा हैं । आंकड़े देखकर आप नौ महीनों का हिसाब मत लगाइए । महिला का नाम मरियम नाबातंजी है। जब उनकी शादी हुई, तब उनकी उम्र 12 साल थी। 13 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार जुड़वां बच्चों को जन्म दिया।

ये भी पढ़ें :-अकेले दम पर इन माताओं ने की बच्चों की परवरिश, सिंगल मदर्स पर होगा गर्व

आपको बता दें उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मेरा ज्यादातर समय पैसा कमाने और बच्चों की देखभाल में निकलता है। 38 बच्चों को जीने की जरूरी सुविधाएं मुहैया कराना काफी मुश्किल है। मेरे बच्चे काफी समझदार हैं। सबसे बड़े बच्चे मजदूरी करके मदद करते हैं। कुछ बच्चे अपने से छोटों की देखभाल करते हैं। इस तरह उन्हें नौकरी करने का समय मिल जाता है।’

ये भी पढ़ें :-भारत की पहली महिला राज्यपाल रहीं ये महिला, देश को आजादी दिलाने में किया कड़ा संघर्ष 

जानकारी के मुताबिक मरियम के पति ने उसे छोड़ दिया था, उसके बाद अकेले बच्चों से भरे-पूरे परिवार की गाड़ी अकेले खींच रही मरियम आर्थिक परेशानियों के बावजूद अपने बच्चों को बोझ नहीं मानती थी मैने अपने पति की वजह से बहुत कष्ट के बिताए हैं. मेरा पति बहुत हिंसक था और मौका मिलने पर मुझे पीटता था। वह बताती है कि उसके पति के पहले के रिश्ते से भी बच्चे थे, और उसे उनकी मां के तौर पर देखभाल करनी पड़ती थी, क्योंकि उनकी माएं उनसे अलग थीं।

Exit mobile version