Site icon News Ganj

सीएम योगी ने बटन दबाकर मेट्रो टनल निर्माण कार्य का किया शुभारंभ

CM Yogi inaugurated the metro tunnel construction work

CM Yogi inaugurated the metro tunnel construction work

आगरा। जनपद में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) मेट्रो टनल निर्माण कार्य का शुभारंभ करने पहुंचे। मथुरा से खेरिया एयरपोर्ट के रास्ते आगरा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पार्टी नेताओं ने भव्य स्वागत किया। यहां से वे आगरा किला के सामने रामलीला मैदान में पहुंचे। जहां उन्होंने मेट्रो लॉन्चिंग शाफ्ट पर पहुंचकर रिंग सेगमेंट पर हस्ताक्षर किये। इसके बाद पूजा-अर्चना कर बटन दबाकर मेट्रो टनल निर्माण कार्य (Metro Tunnel Construction) का शुभारंभ किया गया।

मेट्रो टनल कार्य का शुभारंभ कर मुख्यमंत्री (VM Yogi) ने कहा कि उत्तर प्रदेश मेट्रो कॉरपोरेशन के समय से छह माह पूर्व पूर्वी कॉरिडोर के कार्य को दिसंबर 2023 तक संपन्न होने की आशा की। उन्होंने कहा कि उप्र मेट्रो कॉरपोरेशन पर्यावरण के सभी मानकों को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है।

आज टनल के निर्माण कार्य के तहत काम आने वाली टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम) को गंगा और यमुना का नाम दिया गया है। आगरा मेट्रो के भूमिगत भाग में अप एवं डाउन ट्रैक के लिए दो समानांतर सुरंगों का निर्माण किया जाना है।

पहली टीबीएम के तहत ताजमहल तक टनल बनाई जानी है। जिसके लिए आपातकाल की स्थिति में टीबीएम को निकाले जाने के लिए शाहजहां गार्डन में मिड शाफ्ट बनाई जा रही है। दूसरी तरफ टीबीएम से आरबीएस कॉलेज मेट्रो स्टेशन से जामा मस्जिद स्टेशन के पास तक टनल बनाई जानी है। आज शुभारंभ होने वाली टीबीएम रोजाना करीबन 10 से 12 मीटर तक टनल निर्माण का कार्य करेगी।

यूपी को प्राकृतिक खेती का हब बनाने में मददगार बनेगा आम बजट

टनल बोरिंग मशीन गंगा और यमुना के जरिए सात भूमिगत स्टेशन और भूमिगत टनल बनाई जानी हैं। आगरा मेट्रो में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का नेटवर्क बनना है। जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें छह एलिवेटेड जबकि सात भूमिगत स्टेशन होंगे।

Exit mobile version