Site icon News Ganj

प्रदेश में होम्योपैथ के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही योगी सरकार

yogi

yogi national homeopathic medical college

लखनऊ । उत्तर प्रदेश को स्वस्थ प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार सभी तरह की चिकित्सा पद्धतियों को महत्व दे रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में होम्योपैथ के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती प्रदान की जा रही है। सीएम योगी (CM Yogi) की मंशा के अनुरूप, प्रदेश में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों (National Homeopathic Medical College) के सुदृढ़ीकरण व अन्य लंबित महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज (National Homeopathic Medical College) में निर्माणाधीन पीजी छात्रावास के लिए निर्माण कार्य राशि के तौर पर सरकार ने 1.85 करोड़ रुपए की तीसरी किस्त जारी की है तो वहीं, कानपुर स्थित पं. जवाहरलाल नेहरू होम्योपैथी कॉलेज व प्रयागराज स्थित राजकीय लाल बहादुर शास्त्री होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज समेत लखनऊ के राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में वाह्य व अंतः रोगी विभाग के सुदृढ़ीकरण समेत कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को कराए जाने के लिए भी चार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

24 वृहद निर्माण कार्यों पर खर्च होगी रकम

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कानपुर, प्रयागराज व लखनऊ के होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज (Homeopathic Medical College) में कुल 24 वृहद निर्माण कार्यों को मूर्त रूप दिया जाना है। तीनों ही होम्योपैथी कॉलेजों में इन महत्वपूर्ण कार्यों को कराए जाने के लिए वित्तीय अनुदान की दूसरी किस्त के तौर पर चार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इन 24 वृहद निर्माण कार्यों के संबंध में राज्य सरकार की ओर से यूं तो 15 करोड़ रुपए का बजट प्राविधानित किया गया था, जबकि 9 करोड़ रुपए का बजट अलॉट किया गया था।

इसमें से पहली किस्त के तौर पर 2.5 करोड़ रुपए का वित्तीय अनुदान जारी किया गया था। कुल 6.5 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति लंबित थी जिसमें से अब दूसरी किस्त के तौर पर चार करोड़ रुपए की धनराशि प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति के बाद जारी कर दी गई है।

4.08 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा छात्रावास

लखनऊ के राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज (National Homeopathic Medical College) में निर्माणाधीन पीजी छात्रावास के पूर्ण होने पर छात्रों को व्यापक स्तर पर लाभ मिलेगा। इस छात्रावास के निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए कुल 4.08 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित होनी है। इसमें से पहली किस्त के तौर पर 1.44 करोड़ रुपए की पहली किस्त और 78.67 लाख रुपए की दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है। इस तरह, दो पड़ावों में कुल 2.25 करोड़ रुपए की धनराशि छात्रावास निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के लिए प्राप्त हो चुकी है।

नए भारत में हर नागरिकों को सुरक्षा की गारंटी है: सीएम योगी

वहीं, तीसरी किस्त के तौर पर अब 1.85 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है। इसके अलावा वाहन क्रय व अन्य मदों में खर्च के लिए भी धनराशि जारी की गई है। होम्योपैथ से संबंधित चिकित्सालयों के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करके योगी सरकार न सिर्फ इस चिकित्सा पद्धति से जुड़े डॉक्टरों व स्टाफ को सुविधा प्रदान कर रही है, बल्कि इसके माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण इलाज का लाभ दिलाने का लक्ष्य भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

Exit mobile version