Site icon News Ganj

गन्ना किसानों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा

Sugarcane

Sugarcane

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM yogi) द्वारा गन्ना किसानों (Sugarcane farmers) को तत्काल गन्ना मूल्य भुगतान कराये जाने का निर्देश दिया गया हैं। शासन द्वारा किसानों के बकाया गन्ना मूल्य भुगतान के लिए 500 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है। गन्ना (Sugarcane) मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने बताया कि पेराई सत्र 2021-22 के बकाया गन्ना मूल्य के भुगतान हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट अर्न्तगत प्राविधानित धनराशि के सापेक्ष यह ऋण स्वीकृत किया गया है। ऋण के रूप में मिली यह धनराशि सीधे किसानों के खाते में जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान सरकार में किसानों का हित सर्वाेपरि है। यह धनराशि सहकारी मिलों को आवंटित कर सीधे गन्ना किसानों के खातों में भेजी जाएगी। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि किसानों को त्वरित गन्ना मूल्य भुगतान कराने हेतु सरकार संकल्पबद्ध है और सहकारी चीनी मिलों की भुगतान क्षमता को ध्यान में रखते हुए गन्ना मूल्य के त्वरित भुगतान के लिए सहकारी मिलों को 500 करोड़ की वित्तीय सहायता ऋण के रूप में प्रदान की गई है।

कानून-व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के साथ सीएम योगी ने की समीक्षा बैठक

उन्होंने यह भी बताया कि आयुक्त एवं अपर मुख्य सचिव चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के स्तर से चीनी मिलों द्वारा किसानों को किये जा रहे गन्ना मूल्य भुगतान की स्थिति की सतत् समीक्षा की जा रही है। अब तक कुल रू.1,75,835.28 करोड़ का रिकार्ड गन्ना मूल्य भुगतान किसानों को किया जा चुका है।

महानगर और गुडंबा में LDA की बड़ी कार्रवाई, अवैध निर्माण सील

Exit mobile version