Site icon News Ganj

World Smile Day 2019: खुश रहने से बढती है उम्र, होते हैं अनेक फायदे, जानें कैसे

लखनऊ डेस्क। जीवन में खुश रहना बेहद जरूरी है। हर इंसान खुश रहने की पूरी  कोशिश भी करता है। जब हमें जबरदस्ती खुश होना पड़ता है। यहीं खुशी हमें जिंदगी को जीने की हिम्मत देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिदंगी में खुश रहना कितना जरूरी है। नही न तो आइए हम बताते हैं –

ये भी पढ़ें :-Navratri 2019: जानें नवरात्रि में क्यों होती है कन्याओं की पूजा 

1-तनाव को कम करने का सबसे अच्छा माध्यम खुशी है। इसलिए कहा जाता है कि जितना खुश रहोगे तनाव उतना ही तनाव कम होने लगेगा। खुश मिजाज के व्यक्तियों पर अगर तनाव के बादल छा भी जाते हैं तो वह इस स्थिति में भी मजबूती से खड़े रहते हैं और उनके चेहरे पर हमेशा एक मुस्कान रहती है।

2-ह्रदय की बीमारियों से ग्रस्त लोगों को भी डॉक्टर खुश रहने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यक्ति अगर दिल से खुश रहेगा तो वह दिल संबधित बीमारियों से बच सकता है।

3-जब हम खुश रहते हैं तो हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। यह पाया गया है कि खुश रहने वाले व्यक्ति की सोच सकारात्मक होती है। इससे उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत रहती है। खुश रहने से कई बीमारियों का निवारण हो जाता है।

4-आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगी कि ज्यादा हंसा करो तुम्हारी उम्र बढ़ जाएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादा हंसने से कई बीमारियां दूर होती है और जब हम किसी बीमारी से ग्रस्त नहीं होंगे तो हमारी उम्र अपने आप बढ़ जाएगी।

Exit mobile version