Site icon News Ganj

World Oral Health Day : दिल और दिमाग की तरह अपने मुंह का भी रखें ख्याल

World Oral Health Day

World Oral Health Day

नई दिल्ली। World Oral Health Day पर शुक्रवार को ओरल हेल्थ स्पेशलिस्ट डॉक्टर बताते हैं कि कुछ सुझावों पर अमल करें। तो आपके दांत-मुंह स्वस्थ रहते हैं। दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. रोहित भगत ने बताया कि ओरल हेल्थ के लिए हमारा पहला कदम ब्रश करना होता है।

World Oral Health Day : सुबह और रात में सोने से पहले ब्रश करना अपनी आदत बना लें

उनका कहना है कि सुबह और रात में सोने से पहले ब्रश करना अपनी आदत बना लेनी चाहिए। इससे दांतों में बैक्टीरिया होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। डॉ. रोहित ने बताया कि हमें नियमित तौर से ओरल चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि दांत से संबंधित कोई परेशानी होगी, तभी वे डॉक्टर के पास जाएंगे। लेकिन अगर आप अपने डेंटिस्ट के पास चेकअप के लिए साल में कम से कम दो बार जाएंगे और दांत की सफाई करवा लेंगे तो समस्या नहीं होगी।

दांतों के बीच फ्लॉस यानी इंटर प्रॉक्सिमल ब्रश का प्रयोग जरूर करें

डॉ. भगत बताते हैं कि ओरल हेल्थ के लिए फ्लॉस भी जरूरी है। दिन में एक बार समय निकाल कर दांतों के बीच फ्लॉस यानी इंटर प्रॉक्सिमल ब्रश का प्रयोग जरूर करें। इससे दांतों के बीच फंसे फूड और बैक्टीरिया साफ हो जाते हैं और मसूड़ों में सूजन और दांतों में सड़न जैसी समस्या नहीं होती है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बहुमत परीक्षण से पहले दिया इस्तीफा

कैंसर जैसे जानलेवा रोग से बचने के लिए हमें धूम्रपान नहीं करना चाहिए

ओरल हेल्थ के लिए जरूरी है कि आप धूम्रपान से दूरी बनाएं। इससे न केवल दांत गंदे होते हैं, बल्कि काफी हमारे मसूड़ों में रक्तसंचार भी प्रभावित होता है। धूम्रपान से मुंह का कैंसर होने का भी खतरा रहता है। कैंसर जैसे जानलेवा रोग से बचने के लिए हमें धूम्रपान नहीं करना चाहिए। जिन्हें धूम्रपान की आदत है, उन्हें यह आदत धीरे-धीरे छोड़ देनी चाहिए। गुटखे और पान मसालों की जगह वे चाहें तो सौंफ, अजवाइन, माउथ फ्रेशनर की आदत डाल सकते हैं। ऐसा करना उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा।

शुगर कंट्रोल रखने के लिए डायबिटिज जैसी बीमारियों का इंतजार क्यों करना!

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि उन्हें डायबिटीज नहीं है तो उन्हें शुगर कंट्रोल की जरूरत नहीं है। लेकिन डॉक्टर बताते हैं कि शुगर कंट्रोल रखने के लिए डायबिटिज जैसी बीमारियों का इंतजार क्यों करना! हम पहले से ही शुगर कंट्रोल रखने की आदत डाल सकते हैं। अगर आप मीठा खा रहे हैं तो उसके बाद दांतों की सफाई बहुत जरूरी है। इससे बैक्टीरिया होने की समस्या लगभग खत्म हो जाती है। डॉ. रोहित बताते हैं कि हमें अपने अन्य अंगों की तरह अपने मुंह की सेहत का भी बहुत ख्याल रखना चाहिए।

Exit mobile version