Womens t-20

Women T-20 Series: दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच महिला T-20 सीरीज की आज से होगी शुरुआत

585 0

लखनऊ। वनडे सीरीज में 4-1 से हारने के बाद भारतीय महिला टीम  (Women T 20 Series) आज जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी-20 मैच खेलने उतरेगी तो टीम के सामने जीत से शुरुआत करने की चुनौती होगी. तीन मैचों की T-20 सीरीज में टीम इंडिया हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में खेलेगी।

UP में बढ़ा कोरोना का प्रकोप, कंटेनमेंट जोन में बैरिकेडिंग की तैयारी

दक्षिण अफ्रीका की टीम वनडे सीरीज में जीत से उत्साह से भरी है तो वहीं टीम इंडिया को 2019 की घरेलू सीरीज में अंतिम T-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली 11 रन की जीत मनोबल बढ़ाने वाली होगी अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में होने वाली इस सीरीज के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेटर (Women T 20 Series) एक साल बाद T-20 क्रिकेट खेलेंगी। महिला T-20 सीरीज का पहला मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा.

मार्च 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था T-20 वर्ल्ड कप फाइनल

महिला टीम इंडिया(Women T 20 Series) ने इससे पहले मार्च 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T-20 वर्ल्ड कप फाइनल खेला था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 89 रन से जीत गया था। दूसरी ओर कुछ इंडियन क्रिकेटर ने यूएई में खेले गए आईपीएल 2020 के दौरान महिला आईपीएल मैच में खेल चुकी हैं।

वहीं वनडे सीरीज में टीम इंडिया दूसरा वनडे ही नौ विकेट से जीत सकी है। इसके अलावा मिताली राज के 10 हजार इंटरनेशनल रन, हरमनप्रीत कौर का 100वां वनडे खेलना एक भी उपलब्धि रहेगी। हालांकि वनडे सीरीज में हार के बाद कप्तान मिताली राज ने बोला था कि 12 माह बाद सीरीज खेलने उतरी टीम इंडिया की तैयारी उतनी अच्छी नहीं है।

करनी होगी नई शुरुआत

बता दें कि इंडिया की महिला टीम सीरीज के सिर्फ तीसरे और चौथे वनडे में प्रतिस्पर्धी स्कोर बना सकी थी। अब बीती हार को पीछे छोड़कर टीम इंडिया को T-20 सीरीज में नई शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। अब इंडिया की महिला टीम को जीत के लिए शानदार प्रदर्शन करना होगा। वनडे सीरीज से बाहर रही युवा शेफाली वर्मा भी T-20 सीरीज में वापसी करेंगी. 17 साल की इस खिलाड़ी ने पिछले साल हुए T-20 विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन किया था।

स्मृति मंधाना के ऊपर अच्छे प्रदर्शन का होगा दबाव

T-20 मैचों की इस सीरीज के पहले मैच में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के ऊपर अच्छे प्रदर्शन का दबाव होगा। जबकि मध्यक्रम में हरलीन देओल और ज्चा घोष मध्यक्रम में अपनी जगह बनाने की कोशिश करेंगी। वहीं दूसरी ओर लचर प्रदर्शन के चलते पांचवें वनडे से बाहर रही लेग स्पिनर पूनम यादव और स्पिन आलराउंडर दीप्ति शर्मा भी अच्छे प्रदर्शन के लिये तैयार होंगी।

भारतीय महिला क्रिकेटरों को दक्षिण अफ्रीका से रहना होगा सावधान

इस मैच में तेज गेंदबाजी की कमान अरुंधति रेड्डी और मानसी जोशी के साथ मोनिका पटेल और सिमरन दिल बहादुर पर भी होगी। वहीं वनडे सीरीज में चार मैचों में 288 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली से भी भारत को सावधान करना होगा। इसके साथ मिगनॉन डु प्रीज और लौरा वॉलवार्ट के साथ तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल और टुमी सेखुखुने भी मेजबान के लिए चुनौती होंगी।

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ज्चा घोष, हरलीन देओल, सुषमा वर्मा (विकेट-कीपर), नुजहत परवीन (विकेट कीपर), आयुषी सोनी, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, मानसी जोशी, मोनिका पटेल, सी. प्रत्यूषा, सिमरन दिल बहादुर।

दक्षिण अफ्रीका : सुने लुस (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शबनीम इस्माइल, लौरा वॉलवार्ट, त्रिशा चेट्टी, सिनालो जेटा, तस्मीन ब्रिट्ज, मारिजान कैप, नोंडिमिसो सांगेज, लिजेल ली, एनेके बॉश, फेय ट्यूनेक्लिफ, नॉनकुलुलेको मलाबा, मिगनॉन डु प्रीज, नाडिन डि क्लर्क, लारा गुडॉल, टुमी सेखुखुने ।

Loading...
loading...

Related Post

आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट परफ़ॉर्मर डीजे रवि कुमार शर्मा उर्फ डीजे रवीश ने दुनिया को अपनी धुनों पर नचा दिया।

Posted by - February 15, 2020 0
आज के समय में म्यूजिक इतना इंपॉटेंट हो गया है कि हम उसी से हर जगह चाहे वो क्लब हो,…
AFI

AFI ने डोपिंग में फंसे एथलीटों के नाम का नहीं किया खुलासा, लेकिन कार्रवाई का दिया भरोसा

Posted by - March 17, 2021 0
नई दिल्ली। भारतीय एथलेटिक्स संघ (AFI) ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि हाल ही में डोपिंग के मामले…
Daddan Mishra

लखनऊ: पूर्व सांसद दद्दन मिश्रा लड़ेंगे जिला पंचायत का चुनाव

Posted by - April 3, 2021 0
लखनऊ। प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को लेकर भाजपा ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी…