Site icon News Ganj

महिला थी COVID-19 पॉजिटिव, स्तन के दूध से किया गया इलाज

COVID-19

COVID-19

साओ पाउलो: लॉन्ग कोविड (COVID-19) के एक दुर्लभ मामले में, एक दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी वाली एक महिला जिसने उसे प्रतिरक्षात्मक बना दिया जो 124 दिनों तक वायरस के लिए सकारात्मक रही। डॉक्टरों ने आखिरकार मां के स्तन के दूध (Breast milk) की प्रति घंटा खुराक देकर उसका इलाज किया। साओ पाउलो की यूनिवर्सिटी ऑफ कैंपिनास में अनोखा मामला सामने आया।

स्तन का दूध एक महिला द्वारा दान किया गया था जिसे कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया था। उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए उसे एक सप्ताह के लिए हर तीन घंटे में लगभग 30 मिलीलीटर स्तन का दूध दिया गया। दूध ने उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार किया और एक सप्ताह के भीतर उसने नकारात्मक परीक्षण किया।

बाल रोग विशेषज्ञ मारिया मार्लूस डॉस सैंटोस विलेला, UNICAMP के मेडिकल स्कूल की एक प्रोफेसर ने कहा कि वह अपनी प्रतिरक्षात्मक स्थिति के कारण अपने परीक्षण COVID सकारात्मक के बारे में चिंतित थीं। वह जन्मजात प्रतिरक्षा त्रुटि जिससे वह पीड़ित है, उसकी पूरी रक्षा प्रणाली को खराब कर देती है। उसकी सूजन प्रतिक्रिया दोषपूर्ण है, कुछ कोशिकाएं सूजन और कम एंटीबॉडी उत्पादन की साइट पर जा रही हैं। उनके विषाणु के आधार पर, संक्रामक एजेंट ऐसे दो परिणामों का कारण बन सकते हैं मामले – पुराने संक्रमण या मृत्यु।

रोगी में एक निश्चित एंटीबॉडी की कमी होती है जो अक्सर स्तन के दूध में मौजूद होती है। उसका विकार इतना दुर्लभ है कि केवल 157 प्रलेखित मामले ही पाए गए हैं। बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाने के लिए मरीज का घर पर ही इलाज किया गया। संक्रमण के पहले 15 दिनों में, रोगी को बुखार, भूख न लगना, खाँसी और शक्तिहीनता (ऊर्जा की कमी, कमजोरी) थी, लेकिन विलेला के आश्चर्य और राहत के लिए, उसके फेफड़े और अन्य प्रणालियाँ अप्रभावित रहीं। दो महीने के बाद, उसकी हालत वही थी, और शोधकर्ताओं ने उसे दीक्षांत प्लाज्मा के साथ इलाज करने का फैसला किया।

इस कंपनी के 220 कर्मचारियों को मिल रहा 1 करोड़ रुपये से अधिक का वेतन

जब उसकी हालत में कोई बदलाव नहीं आया, तो डॉक्टरों ने उसे मां का दूध पिलाने का फैसला किया। हमने खुराक के बीच तीन घंटे के अंतराल पर फैसला किया, रात को छोड़कर, ताकि वायरस को दोहराने का मौका न मिले।

बोल्ड एक्ट्रेस निया शर्मा को नहीं मिल रहा काम, बोली- मैं भिखारी हूं

Exit mobile version