Site icon News Ganj

SBI ATM से 30 जून तक पैसे निकालने पर अब नहीं लगेगा कोई चार्ज

SBI ATM

SBI ATM

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्राहकों को लॉकडाउन के बीच बड़ी राहत दी है। एसबीआई अब ग्राहकों द्वारा एटीएम से किए गए लेनदेन पर सर्विस चार्ज नहीं लेगा। इस सुविधा के तहत एसबीआई के ग्राहक किसी अन्य बैंक के एटीएम पर भी 30 जून तक इसका लाभ उठा सकते हैं।

एसबीआई ने एटीएम और अन्य बैंक में किए गए सभी एटीएम लेनदेन के लिए एटीएम शुल्क माफ करने का निर्णय लिया

15 अप्रैल 2020 को बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इसके लेकर एक आधिकारिक घोषणा की। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा को देखते हुए एसबीआई ने एटीएम और अन्य बैंक में किए गए सभी एटीएम लेनदेन के लिए एटीएम शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है।  मालूम हो कि अगर आपने मुफ्त लेनदेन की संख्या से ज्यादा लेनदेन किया है। तब भी आपको 30 जून तक यह सुविधा मिलेगी यानी आपसे कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा।

लॉकडाउन में बेटे को कथक सिखा रही है बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित

24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की थी घोषणा

इससे पहले 24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कहा था कि बैंक के ग्राहक द्वारा किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से तीन महीने तक यानी 30 जून तक नकद निकासी पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। डेबिट कार्डधारक किसी भी अन्य बैंकों से मुफ्त में नकदी निकाल सकते हैं। वित्त मंत्री ने कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए यह फैसला लिया था।

भारतीय स्टेट बैंक ने 15 अप्रैल से बचत जमा खाते पर ब्याज दर भी घटा दी

इतना ही नहीं, भारतीय स्टेट बैंक ने 15 अप्रैल से बचत जमा खाते पर ब्याज दर भी घटा दी है। इससे ग्राहकों को नुकसान हुआ है। अब बचत खाते में जमा पर 2.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। एसबीआई ने बचत जमा पर 0.25 फीसद की कटौती की है। यानी पहले एसबीआई बचत जमा पर तीन फीसदी की दर से ब्याज दे रहा था।

 मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में भी 0.35 फीसदी की कटौती का एलान किया

इसके साथ ही एसबीआई ने सभी अवधि के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में भी 0.35 फीसदी की कटौती का एलान किया है। यानी ग्राहकों को लोन सस्ते में मिल जाएगा। एसबीआई ने एक साल के लोन पर ब्याज की दर 7.75 फीसदी से घटाकर 7.40 फीसदी कर दी है।

Exit mobile version