Virat Kohli

क्या देश के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन पाएंगे विराट कोहली?

548 0

नई दिल्ली। नया साल अपने साथ नई शुरुआत भी लेकर आया है जहाँ एक तरफ भारतीय क्रिकेट टीम नए रिकार्ड्स बना रहीहै वहीँ कप्तान विराट कोहली ने साल की शुरूआत नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज के तौर पर की है। पिछले साल उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए। अब इस साल के पहले ही टेस्ट में उनके पास कई रिकॉर्ड की बराबरी करने और तोड़ने का मौका है। सिडनी में भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट खेलेगा। विराट इस टेस्ट में यदि टीम इंडिया को जीत दिला देते हैं तो वे भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर लेंगे। इसके बाद भारत वर्ल्ड कप तक कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं खेलेगा, लेकिन उसके बाद यदि विराट की कप्तानी में टीम इंडिया एक भी मैच जीतती है तो वे देश के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन जाएंगे।

बता दें की धोनी ने 60 टेस्ट में भारतीय टीम की अगुआई की। इसमें से उन्होंने 27 में टीम को जीत दिलाई। वहीं, विराट अब तक 45 टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 26 टेस्ट जीते हैं। 3 जनवरी से होने वाले सिडनी टेस्ट को जीतते ही वे धोनी के साथ संयुक्त रूप से भारत के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे। साथ ही विराट कोहली यदि सिडनी टेस्ट जीतते हैं या ड्रॉ भी करा लेते हैं तो वे ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे। टीम इंडिया 1947 से ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रही है, लेकिन अब तक खेली गई 11 टेस्ट सीरीज में वह एक भी नहीं जीत पाई है।

कोहली विदेश में टेस्ट जीतने के मामले में धोनी और राहुल द्रविड़ को पहले ही पीछे छोड़ चुके हैं। यदि वे सिडनी टेस्ट में टीम इंडिया को जीत दिला देते हैं तो सौरव गांगुली को भी पीछे छोड़ देंगे। गांगुली ने बतौर कप्तान विदेश में खेले गए 28 टेस्ट में 11 जीते थे।

अब देखना यही है कि ये साल भारतीय क्रिकेट टीम और कप्तान कोहली के लिये क्या सौगात लेकर आता है।

Related Post

साइना नेहवाल की बायोपिक

साइना नेहवाल की बायोपिक में परिणीति की एक्टिंग देख डायरेक्टर बोले- बेहतरीन अदाकारा

Posted by - January 19, 2020 0
नई दिल्ली। बैंडमिंटन स्टार साइना नेहवाल की बायोपिक ‘साइना’ के निर्देशक अमोल गुप्ते ने फिल्म की मुख्य अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा…
गौतम गंभीर को पद्म श्री पुरस्कार

भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर समेत पांच खिलाड़ियों को मिला पद्म पुरस्कार

Posted by - March 16, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर और खेल जगत की चार और हस्तियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार…