Site icon News Ganj

भारत पहुंचे WHO प्रमुख, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

WHO

WHO

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस (Dr. Tedros Ghebreyesus) सोमवार रात गुजरात (Gujarat) के राजकोट (Rajkot) में भारत (India) पहुंचे। देश में अपने आगमन के कुछ घंटों बाद, डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस ने भारतीय अधिकारियों को उनके “गर्मजोशी से स्वागत” के लिए धन्यवाद दिया। 18 अप्रैल को भारत पहुंचे डॉ. घेब्रेयसस भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ गुजरात में महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए तैयार हैं। उनकी गुजरात यात्रा तीन दिनों तक चलेगी, और उनके प्रमुख कार्यक्रमों और घोषणाओं का हिस्सा बनने की उम्मीद है।

उन्होंने ट्विटर पर आयुष मंत्रालय की उनके गर्मजोशी से स्वागत के लिए प्रशंसा की। डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस ने लिखा, “अभी-अभी भारत आया हूं और आयुष मंत्रालय के प्रतिनिधियों के गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभारी हूं। ऐसे आयोजनों की प्रतीक्षा कर रहा हूं जो पारंपरिक चिकित्सा को आधुनिक स्वास्थ्य के साथ एकीकृत करने की नींव रखेंगे, और दुनिया भर के लोगों को लाभान्वित करेंगे।”

इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी भी सोमवार को गुजरात पहुंचे, जो उनका गृह राज्य है। पीएम मोदी राज्य की अपनी यात्रा के दौरान 20,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने वाले हैं, जो दो दिनों तक चलेगा। पीएम मोदी, डब्ल्यूएचओ प्रमुख डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस के साथ, जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम) की आधारशिला रखेंगे, जो दुनिया में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक चौकी केंद्र बनने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट रिपोर्ट की पांच शीर्ष कारण क्या हैं?

डब्ल्यूएचओ प्रमुख पीएम मोदी के साथ महात्मा मंदिर में गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन के उद्घाटन में भी शामिल होंगे, जिसमें लगभग 90 वक्ता होंगे। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, आयुष शिखर सम्मेलन “निवेश क्षमता को उजागर करने और कल्याण उद्योग में नवाचार, अनुसंधान और विकास, और स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के साथ-साथ उद्योग के नेताओं, शिक्षाविदों और विद्वानों को एक साथ लाने में मदद करेगा। भविष्य के सहयोग के लिए एक मंच के रूप में कार्य करें”।

यह भी पढ़ें: अपनी हिम्मत और हौसले से दुश्मनों को पस्त करती दिखेंगी महिला होमगार्ड्स

Exit mobile version