Site icon News Ganj

पुलिस ने हरिद्वार कुंभ मेले की व्यवस्था के लिए RSS को पत्र लिखकर मांगी मदद

CROWD IN KUMBH

CROWD IN KUMBH

देहरादून। हरिद्वार में कुंभ (Kumbh 2021) मेले को लेकर पुलिस प्रशासन ने राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS)  से ममद मांगी है। कुंभ के IG संजय गुंज्याल ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उत्तराखंड के प्रांत संघ संचालक व प्रांत कार्यवाह को चिट्ठी लिखी है।

उन्होंने कहा कि भीड़ नियंत्रण (Crowd Control), यातायात प्रबंधन और कोरोना के चुनौती (Corona’s Challenge) के मद्देनजर सहायता की आवश्यकता है। इस संबंध में प्रांत प्रचारक और अन्य पदाधिकारियों से भी वार्ता की गई है। पत्र में लिखा, “आपसे अपेक्षा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि कुंभ मेला (Haridwar Kumbh Mela)  2021 हरिद्वार के दौरान भीड़ नियंत्रण और यातायात प्रबंधन हेतु कुंभ मेला पुलिस की सहायता के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक के स्वयंसेवकों का सहयोग कुंभ मेला (Haridwar Kumbh Mela)  पुलिस को पूर्व की भांति प्राप्त होगा”।

उत्तराखंड में सभी पत्रकारों का होगा वैक्सीनेशन, सीएम ने दिए निर्देश

आपको बता दें कि 1 अप्रैल से कुंभ मेले (Haridwar Kumbh Mela)  का शुभारंभ हो चुका है। कोरोनावायरस के चलते इस बार कुंभ मेले (Haridwar Kumbh Mela)  की अवधि पहली बार घटा दी गई है। इस साल कुंभ मेला(Haridwar Kumbh Mela)  1 से 30 अप्रैल तक ही चलेगा। कोरोना महामारी के चलते कुंभ मेले (Haridwar Kumbh Mela) में प्रवेश को लेकर भी काफी सावधानियां बरती जा रही हैं। उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने हरिद्वार कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड-19 की रिपोर्ट, जिसमें उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि हो या टीकाकरण रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है।

प्रदेश के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने इस संबंध में कहा था कि उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने स्पष्ट आदेश दिए हैं कि हरिद्वार कुंभ में आने के लिए 72 घंटे पहले की कोविड-19 की आरटी—पीसीआर की नकारात्मक जांच रिपोर्ट या टीकाकरण रिपोर्ट लाना जरूरी होगा।

कब होंगे शाही स्नान

अधिसूचना के अनुसार, 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच 12 अप्रैल, 14 अप्रैल और 27 अप्रैल को तीन दिन प्रमुख शाही स्नान होंगे। इनके अलावा 13 अप्रैल को चैत्र प्रतिपदा और 21 अप्रैल को होने वाले राम नवमी के पर्व पर भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। कुंभ स्नान के लिए इस बार पहले पंजीकरण कराना जरूरी होगा।

कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को करना होगा इन नियमों का पालन

Exit mobile version