Site icon News Ganj

पान का पत्ता खाने में ही नहीं बल्कि इन चीजों के लिए भी जरूर करें इस्तेमाल

पान का पत्ता

पान का पत्ता

लाइफ़स्टाइल डेस्क। अपनी सुंदरता को हमेशा ही बरकरार रखने के लिए हर कोई बहुत से नुस्खों का इस्तेमाल करता हैं फिर वो चाहे महिलाएं हो या कोई पुरुष। चेहरे को सुंदर बनाना हो या फिर बालों को मुलायम, चमकदार और घना दिखाना हो, दोनों के लिए ही हर कोई महंगे से महंगे प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करता हैं।

लेकिन ये महंगे से महंगे प्रोडक्ट भी हमारी सुंदरता को बरकरार रखने के बजाय और नुकसान पहुंचा देती हैं। तो आज हम आपको क्या ऐसी प्राकृतिक चीज के बारें में बताएंगे, जो चेहरे पर निखार लाने में मदद करते हैं। पान के पत्ते को खाने के लिए तो बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपको चेहरे के दाग-धब्बे और मुंहासों से छुटकारा पाना है तो इस तरह से इस्तेमाल करें।

मुंहासों और एक्ने को कम करें

पान के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो मुंहासों, दानों और एक्ने को रोकने में मदद करते हैं। एक दो पान के पत्तों को पानी में भिगोकर रख दें। इसे बाद इसे पीस कर इसमें हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा कर पांच मिनट बाद धो लें। दिन में दो बार जब बाहर से घर आएं तो इसका इस्तेमाल करें। धीरे-धीरे एक्ने की परेशानी दूर होने लगेगी।

बालों को झड़ने से रोके

पान के पत्ते की मदद से झड़ते बालों को भी रोका जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले पान की पत्तियों को पीस लें। इसके बाद पिसी हुई पत्तियों को तिल के या नारियल के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं। एक घंटा बालों में लगा रहने के बाद इसे धो दें। सप्ताह में दो बार अगर आप इसका लगातार इस्तेमाल करते हैं तो फर्क अपने आप ही पता चल जाएगा।

खुजली और रैशेज से दिलाए राहत

सर्दियों में रैशेज और खुजली से परेशान रहते हैं तो पान के पत्ते उसमें भी बहुत मदद करते हैं। सर्दियों में रूखी त्वचा और बेजान त्वचा से परेशान रहती हैं तो पानी में पान के दस पत्ते मिलाकर उबाल लें। और इसे पानी में मिलाकर नहा लें।

तन की बदबू को करे दूर

अगर शरीर से बहुत दुर्गंध आती है और ये परेशानी सर्दियों में भी बनी रहती है तो पान के पत्ते के तेल को नहाने के पानी में डाल कर नहाने से बहुत फायदा मिलेगा।

Exit mobile version