Site icon News Ganj

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बंदूक पर प्रतिबंध लगाने वाले न्यूयॉर्क कानून को किया रद्द

US

US

वाशिंगटन: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) ने न्यूयॉर्क (New York) के एक कानून को रद्द कर दिया जो सार्वजनिक रूप से बंदूक ले जाने को सीमित करता है। 6-3 का फैसला, जिसने गुरुवार को अदालत को सामान्य वैचारिक रेखाओं के साथ विभाजित किया, वह आया क्योंकि अमेरिका (US) अभी भी पिछले कुछ हफ्तों में बड़े पैमाने पर गोलीबारी से जूझ रहा है, जिसमें टेक्सास के उवाल्डे में एक भी शामिल है, जिसमें 19 बच्चे थे और दो एक माह पूर्व शिक्षकों की मौत।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य ने बिना लाइसेंस के बंदूक रखना अपराध बना दिया है, चाहे वह घर के अंदर हो या बाहर। एक व्यक्ति जो अपने घर के बाहर एक बन्दूक ले जाना चाहता है, वह एक गुप्त “पिस्तौल या रिवॉल्वर” रखने और ले जाने के लिए एक अप्रतिबंधित लाइसेंस प्राप्त कर सकता है यदि वह यह साबित कर सकता है कि कानून के अनुसार ऐसा करने के लिए “उचित कारण मौजूद है”।

कंजर्वेटिव जस्टिस क्लेरेंस थॉमस ने अपने फैसले में लिखा, “चूंकि न्यूयॉर्क राज्य पब्लिक-कैरी लाइसेंस तभी जारी करता है, जब कोई आवेदक आत्मरक्षा के लिए विशेष आवश्यकता का प्रदर्शन करता है, हम निष्कर्ष निकालते हैं कि राज्य की लाइसेंसिंग व्यवस्था संविधान का उल्लंघन करती है।” एक असहमति में, उदारवादी न्यायमूर्ति स्टीफन ब्रेयर ने लिखा है कि अदालत के फैसले ने बंदूक हिंसा को रोकने के लिए “राज्यों के प्रयासों पर भारी बोझ डाला”।

गुजरात दंगा 2002: जाकिया जाफरी की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट का फैसला

ब्रेयर ने तर्क दिया, अदालत के दृष्टिकोण और मेरे बीच प्राथमिक अंतर यह है कि मेरा मानना ​​​​है कि संशोधन राज्यों को बंदूक हिंसा से उत्पन्न गंभीर समस्याओं पर ध्यान देने की अनुमति देता है। मुझे डर है कि अदालत की व्याख्या इन महत्वपूर्ण खतरों की अनदेखी करती है और राज्यों को उन्हें संबोधित करने की क्षमता के बिना छोड़ देती है। न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने सुप्रीम कोर्ट पर “बंदूक हिंसा पर राष्ट्रीय गणना के क्षण में” राज्य के कानून को रद्द करने में लापरवाही का आरोप लगाया।

असम बाढ़ से 32 जिलों में आफत, 108 लोगों की मौत

 

Exit mobile version