biden

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा – भारत में रह रहे अमेरिकी तुरंत छोड़ें देश

286 0

नई दिल्ली। अमेरिकी सरकार ने अपने नागरिकों को अमेरिका लौटने की सलाह दी है। अमेरिकी सरकार (US President Joe Biden) का कहना है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण भारत की स्वास्थ्य प्रणाली को कोविड 19 के मामलों से निपटने में मुश्किल हो रही है।

राज्य विभाग ने अमेरिकी नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने और जो लोग भारत में हैं उन्हें जल्द से जल्द देश छोड़ने की सलाहकार जारी की है।

वाशिंगटन में बाइडेन सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि कोविड -19 मामलों में उछाल के कारण भारत में सभी प्रकार की चिकित्सा देखभाल तक पहुंच गंभीर रूप से सीमित हो रही है।

अमेरिकी नागरिक जो भारत को छोड़ना चाहते हैं, उन्हें अब उपलब्ध वाणिज्यिक परिवहन विकल्पों का लाभ उठाना चाहिए। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हर रोज सीधी उड़ानों होती हैं। इसके अलावा पेरिस और फ्रैंकफर्ट में स्थानान्तरण के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों के लिए अतिरिक्त उड़ान विकल्प भी उपलब्ध हैं।

विभाग ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच 14 सीधी दैनिक उड़ानें हैं और अन्य सेवाएं हैं जो यूरोप से जुड़ती हैं।

अमेरिका ने अपने नागरिकों से भारत में स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए दूतावास के साथ नामांकन करने का आग्रह किया।

कोविड -19 से नए मामले और मौतें पूरे भारत में रिकॉर्ड स्तर पर तेजी से बढ़ी हैं, सलाहकार ने कहा कि कोविड -19 परीक्षण बुनियादी ढांचा कई स्थानों पर कथित रूप से विवश है। अस्पताल कोविड-19 और गैर कोविड-19 संबंधित रोगियों के लिए आपूर्ति, ऑक्सीजन और बेड की कमी की रिपोर्ट कर रहे हैं।

सलाहकार ने कहा कि अमेरिकी नागरिक कुछ शहरों में जगह की कमी के कारण अस्पतालों में दाखिल होने से इनकार कर रहे हैं। कुछ राज्यों ने कर्फ्यूऔर अन्य प्रतिबंध लागू किए हैं जो मूवमेंट को सीमित करते हैं।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने एक 4 स्तरीय यात्रा स्वास्थ्य नोटिस भी जारी किया है।

Related Post

कोरोना का बड़ा झटका

कोरोना का बड़ा झटका : भारत 2020-21 में वृद्धि दर घटकर 2.8 प्रतिशत रहेगी

Posted by - April 12, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना महामारी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को जबर्दस्त झटका दिया है। इससे देश की आर्थिक वृद्धि दर में भारी…
PM

असम में महाबाहु- ब्रह्मपुत्र जलमार्ग सहित कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री

Posted by - February 19, 2021 0
आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को असम को कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने…
शाहरुख खान

पड़ोसी मुल्क की अभिनेत्री ने एक वीडियो में शाहरुख खान को कहा बैट्री’ और ‘गधेड़ा’

Posted by - January 27, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। किसी भी चर्चित स्टार के फैंस होने के लिए मुल्क की कोई जरूरत नहीं होती हैं, ये फैंस…

पाक की फजीहत, ट्रंप ने इमरान से पूछा- कहां से लाते हैं ऐसे पत्रकार

Posted by - September 24, 2019 0
वर्ल्ड डेस्क। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाक पीएम के साथ पाकिस्तानी पत्रकारों की खिंचाई कर…