Site icon News Ganj

UPTET 2021 फाइनल आंसर की आज होगी जारी, इस लिंक पर प्राप्त करें

UPTET

UPTET

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) जल्द ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2022 का परिणाम जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके साथ ही फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी। UPBEB आज 7 अप्रैल, 2022 को UPTET फाइनल आंसर की 2021 जारी करेगा। परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। विशेष रूप से, ये परिणाम फरवरी में जारी किए जाने थे, लेकिन यूपी विधानसभा चुनाव के कारण स्थगित कर दिए गए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपीटीईटी 2022 के नतीजे 25 मार्च के बाद जारी हो सकते हैं. यूपी में सीएम के शपथ लेने के बाद नई कैबिनेट का गठन होगा. उसके बाद ही परिणाम घोषित किया जाएगा। रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी।

अनंतिम उत्तर कुंजी पहले जारी की गई थी

इससे पहले, बोर्ड ने 27 जनवरी, 2022 को यूपीटीईटी 2021-22 के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की थी। उम्मीदवारों को 1 फरवरी, 2022 तक उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी। इन आपत्तियों की समीक्षा के आधार पर, अंतिम परिणाम होगा। 25 मार्च के बाद अब घोषित किया गया। UPTET 2021-22 23 जनवरी, 2022 को आयोजित किया गया था।

UPTET 2022 परिणाम डाउनलोड करने के चरण

1: आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।

2: होमपेज पर ‘UPTET Result 2022’ लिंक पर क्लिक करें।

3: अपनी साख दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

4: UPTET परिणाम 2022 स्क्रीन पर दिखना शुरू हो जाएगा।

5: यूपीटीईटी परिणाम 2022 डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंट आउट अपने पास रख लें।

यह भी पढ़ें: शहजिल इस्लाम के पेट्रोल पंप पर चला बुलडोजर, सपा ने की निंदा

प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए मान्य होगा

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा, जो ऑनलाइन उपलब्ध होगा। पहले इसकी वैलिडिटी 7 साल थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया गया है। ऐसे में योग्य उम्मीदवार सरकारी स्कूल में शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: महंगाई के बीच केंद्र की सोती हुई सरकार को मायावती ने लगाई आवाज

Exit mobile version