Site icon News Ganj

UPNEDA ने ऊर्जा संरक्षण दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का किया आयोजन

UPNEDA

UPNEDA

लखनऊ। UPNEDA द्वारा ऊर्जा संरक्षण दिवस-2022 (Energy Conservation Day) के अवसर पर आज UPNEDA मुख्यालय, लखनऊ के सभागार में कार्यक्रम आयोजित कर ऊर्जा संरक्षण के विजेताओं एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर सचिव UPNEDA नीलम ने राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2022 के विजेताओं एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत करते हुए कहा कि बच्चे अब ऊर्जा बचत हेतु काफी रुचि ले रहे हैं और ये प्रतियोगिताएं उन्हें ऊर्जा बचत के बारे में और ज्यादा सोचने और कार्य करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

सचिव UPNEDA ने कार्यक्रम में उपस्थित उद्योगों एवं संस्थानों को संबोधित करते हुए कहा कि ’आप सब लगातार ऊर्जा की खपत में कमी लाने के लिए काम कर रहे हैं। मैं ऊर्जा दक्षता और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के प्रति आपकी प्रतिबद्धता और समर्पण की सराहना करती हॅू’। इसके अतिरिक्त सभी प्रतिभागियों विशेषकर विद्यार्थियों एवं अध्यापकों का आवाह्न करते हुए कहा कि ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में बताए गए ऊर्जा संरक्षण संदेश को अपने आस-पास के समाज में प्रसारित करते हुए अन्य को भी ऊर्जा संरक्षण हेतु प्रोत्साहित करें एवं इस दिवस के मूल उद्देश्य को पूर्ण करने में UPNEDA को सहयोग प्रदान करें।

इसके पूर्व यूपीएसडीए प्रभारी तथा वरिष्ठ परियोजना अधिकारी अशोक कुमार श्रीवास्तव ने यूपीनेडा द्वारा सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए नवीकरणीय ऊर्जा एवं ऊर्जा संरक्षण क्षे़त्र में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की एवं सबसे अपील की कि अपने औद्योगिक परिसर के भवनों को ईसीबीसी के अनुसार ऊर्जा दक्ष भवन बनायें तथा अपने आवासीय भवनों का निर्माण करते समय भी ऊर्जा दक्षता के प्राविधानों को ध्यान में रखा जाये। उद्योगों एवं संस्थानों के लिए आयोजित राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार निम्न वर्गों में प्रदान किए गए:

विद्यार्थियों के लिए पेन्टिग प्रतियोगिता निम्न वर्गों हेतु आयोजित की गईः

श्रेणी 1: कक्षा 3 से 5 तक – विषय ‘‘घर में ऊर्जा बचत कैसे करें‘‘

श्रेणी 2: कक्षा 6 से 8 – विषय ‘‘ऊर्जा बचत के सितारे दोस्त हमारे‘‘

श्रेणी 3: कक्षा 9 से 11 – विषय ‘‘भारत को नेट जीरो बनाने में ऊर्जा संरक्षण का योगदान‘‘

अन्त में गिरीश कुमार, सीनियर एनर्जी कन्सलटेण्ट द्वारा सचिव यूपीनेडा, अतिथिगण, प्रतिभागियों, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का धन्यवाद करते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया।

Exit mobile version