Site icon News Ganj

योगी सरकार ने 81 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक पहुंचाए नल कनेक्शन

Tap Water

Har Ghar Nal Yojana

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government) ने नल कनेक्शन ( (Tap Connections)) देने के मामले में झारखंड और पश्चिम बंगाल को भी पीछे छोड़ दिया है। योगी के नेतृत्व में बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए उप्र ने 81 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाया है। सर्वाधिक नल कनेक्शन (Tap Connections) देने की संख्या में उप्र देश में चौथे नंबर पर पहुंच गया है। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से करीब पांच करोड़ से अधिक लोगों को घर-घर नल से शुद्ध पेयजल का लाभ मिलने लगा है।

ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा दिए गए कनेक्शन

योगी सरकार ने तेज रफ्तार पकड़ते हुए जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना को ग्रामीणों तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। आंकड़ों के मुताबिक यूपी में मंगलवार तक 81 लाख 87 हजार 394 ग्रामीण परिवारों तक टेप कनेक्शन (Tap Connections) पहुंचा दिये गए हैं। योजना से चार करोड़ 91 लाख 24 हजार 364 से अधिक ग्रामीण लाभान्वित हो रहे हैं।

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना से यूपी के 31.1 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक ‘हर घर जल’ पहुंचाने का सपना पूरा हो चुका है, जबकि झारखंड में 30.95 और पश्चिम बंगाल में 30.56 ग्रामीण परिवारों तक ही टेप वाटर सप्लाई पहुंची है।

यूपी में जहां प्रत्येक दिन 30 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन (Tap Connections) दिये जा रहे हैं, वहीं झारखंड में यह आंकड़ा प्रतिदिन 2,500 और पश्चिम बंगाल में प्रतिदिन 7 हजार ग्रामीण परिवारों तक ही सीमित है। यूपी से कम आबादी वाले राज्य होने के बावजूद पश्चिम बंगाल और झारखंड कुल नल कनेक्शन देने में भी पीछे छूट गये हैं।

ऊर्जा मंत्री ने फरवरी माह के अंत तक शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं का KYC करने के दिये निर्देश

21 फरवरी के आंकड़ों के मुताबिक देश में बिहार एक करोड़ 59 लाख 575, महाराष्ट्र 1,07,34,14 और गुजरात 91 लाख 18 हजार 449 राज्य ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने में यूपी से आगे हैं।

Exit mobile version